उत्तर प्रदेश: ऑनर किलिंग के कथित मामले में दलित युवक और मुस्लिम लड़की की हत्या, केस दर्ज

उत्तर प्रदेश के बस्ती ज़िले के रुधौली थाना क्षेत्र का मामला. आरोप है कि मुस्लिम लड़की के परिजनों ने कथित प्रेम संबंधों को लेकर लड़की और दलित युवक की हत्या कर दी. युवक के परिजनों की शिकायत के आधार पर पुलिस ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत में लड़की के भाइयों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है.

/
(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

उत्तर प्रदेश के बस्ती ज़िले के रुधौली थाना क्षेत्र का मामला. आरोप है कि मुस्लिम लड़की के परिजनों ने कथित प्रेम संबंधों को लेकर लड़की और दलित युवक की हत्या कर दी. युवक के परिजनों की शिकायत के आधार पर पुलिस ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत में लड़की के भाइयों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में ऑनर किलिंग का एक संदिग्ध मामला सामने आया है. पुलिस ने जिले के रुधौली थाना क्षेत्र के एक गांव में 18 वर्षीय मुस्लिम लड़की को उसके परिवार के सदस्यों द्वारा दफनाए जाने के एक दिन बाद रविवार को उसका शव निकाला.

पुलिस ने 19 वर्षीय दलित व्यक्ति का शव बरामद करने के बाद लड़की के शव को निकालने का फैसला किया, जो उसी गांव में रहता था और दो दिन पहले लापता हो गया था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने लड़की के दो भाइयों और उसके चचेरे भाई के खिलाफ हत्या और सबूत नष्ट करने का मामला दर्ज किया है. पुलिस ने उनके खिलाफ एससी/एसटी अत्याचार निवारण अधिनियम भी लगाया है.

इंस्पेक्टर जनरल (आईजी – बस्ती रेंज) राम कृष्ण भारद्वाज ने बताया, ‘हम किसी नतीजे पर पहुंचने के लिए दोनों शवों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं. रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.’

पुलिस के अनुसार, ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि मुस्लिम लड़की एक संपन्न परिवार से थी और ट्रैक्टर चालक दलित युवक के बीच प्रेम संबंध था. लड़की के परिवार ने इसका विरोध किया था.

पुलिस ने कहा कि उन्हें दलित युवक के गले में चोट के निशान मिले हैं. पुलिस उसके सेलफोन को भी खंगाल रही है, जो उस खेत के पास पाया गया, जहां से उसका शव बरामद किया गया था.

समाचार एजेंसी पीटीआई/भाषा के मुताबिक, पुलिस ने दलित युवक की पहचान अंकित के रूप में की है, जो पड़रिया चेत सिंह गांव निवासी मुजीबुल्‍लाह के यहां ट्रैक्‍टर चलाते थे.

पुलिस को दी गई तहरीर में अंकित के पिता ने कहा है कि उनका बेटा मुजीबुल्लाह के यहां ट्रैक्टर चलाता था. शिकायत के अनुसार, बेटे का शव मिलने के बाद अंकित के पिता मुजीबुल्लाह के घर गए, जहां उन्हें पता चला कि वहां एक लड़की की मौत हुई है, जिसे दफना दिया गया है.

इसके बाद उच्‍च अधिकारियों की मौजूदगी में पुलिस ने कब्र से युवती का शव निकलवाया और दोनों शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा. पुलिस ने बताया कि दोनों के शरीर पर चोट के निशान मिले हैं. हिंदू बहुल गांव में तनाव की स्थिति देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

पुलिस के अनुसार, घटना के सिलसिले में युवक के परिजनों की तहरीर पर शनिवार (27 अगस्त) को आधी रात के बाद रुधौली पुलिस ने आरोपी इरशाद और उसके सगे भाई इरफान तथा चचेरे भाई इसरार के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं 302 (हत्या), 201 (साक्ष्‍य छिपाना) और अनुसूचित जाति जनजाति निवारण अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की.

अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) दीपेंद्र चौधरी ने बताया कि रुधौली थाना क्षेत्र के ग्राम पड़रिया चेत सिंह में युवक और युवती के शव मिले हैं.

उन्होंने बताया कि इस मामले में प्रेम-प्रसंग की बात सामने आ रही है. उन्होंने कहा कि दोनों शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है, जांच के दौरान जो तथ्य सामने आएंगे उनके आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

अमर उजाला के मुताबिक, दोनों शवों का पोस्टमॉर्टम कराया गया. जिसमें दम घुटने से युवक की मौत की रिपोर्ट आई है, जबकि युवती की मौत का कारण स्पष्ट न होने से उसका विसरा सुरक्षित कर लिया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए दलित युवक के भाई ने कहा कि उनका भाई नियमित रूप से लड़की के घर जाया करता था और लड़की के भाई के स्वामित्व वाले ट्रैक्टर को चलाता था.

उन्होंने बताया, ‘शुक्रवार (26 अगस्त) की शाम हम घर पर खाना खा रहे थे, जब मेरे भाई को लड़की के भाइयों का फोन आया. रात का खाना खाने के बाद मेरा भाई हमें बिना कुछ बताए घर से निकल गया. देर शाम तक जब वह नहीं लौटा तो हम लड़की के घर उसके बारे में पूछने गए, लेकिन लड़की के भाइयों ने हमें बताया कि उन्हें उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘इसके बाद हमने उसकी तलाश शुरू की. शनिवार तड़के हमें ग्रामीणों के माध्यम से पता चला कि लड़की की मौत हो गई है और परिजन उसे गांव में दफना रहे हैं. हमें शक हुआ और हमने अपने भाई को उनके घर के पास ढूंढना शुरू कर दिया. लड़की के भाई के घर से लगभग 100 मीटर की दूरी पर, हमें मेरे भाई का शव मिला और हमने तुरंत पुलिस को इसके बारे में सूचित किया.’

मृत युवक के भाई ने कहा, ‘हमारा मानना है कि उन्होंने मेरे भाई को अपने घर में मार डाला और उसके शव को खेत में फेंक दिया.’

यह पूछे जाने पर कि क्या उनके भाई का लड़की के साथ प्रेम संबंध चल रहा है, उन्होंने कहा कि हालांकि ग्रामीण इस बारे में बात करते थे, लेकिन उन्होंने कभी अपने भाई को लड़की के साथ नहीं देखा था.

पुलिस ने लड़की के दो भाइयों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. इस बीच इस हिंदू बहुल गांव में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (बस्ती) दीपेंद्र नाथ चौधरी ने कहा, ‘यह पता चला है कि लड़की की शुक्रवार रात रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई. जैसा कि परिवार ने आरोप लगाया है, उसी रात उसके भाइयों ने दलित युवक को बुलाया था. मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और जांच जारी है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq