भारत

यूपी: दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगने से तीन बच्चों समेत पांच की मौत, कई घायल

घटना भदोही ज़िले के औराई थानाक्षेत्र में हुई. नरथुआ गांव में एक पूजा समिति के पंडाल में रविवार रात करीब साढ़े नौ बजे भीषण आग लग गई. अधिकारियों का कहना है कि ऐसा लगता है कि ‘हैलोज़न’ के अधिक गर्म हो जाने से पंडाल में बिजली के तार में आग लग गई, जो बाद में हर जगह फैल गई.

भदोही जिले के औराई थानाक्षेत्र में एक दुर्गा पूजा के पंडाल में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई. (फोटो: पीटीआई)

भदोही: उत्तर प्रदेश में भदोही जिले के औराई थानाक्षेत्र में एक दुर्गा पूजा के पंडाल में आग लगने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है, जबकि हादसे में 64 अन्य लोग घायल हुए हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

जिलाधिकारी गौरांग राठी ने सोमवार को बताया कि औराई थाने से 100 मीटर दूर नरथुआ गांव में एक पूजा समिति के पंडाल में रविवार रात करीब साढ़े नौ बजे भीषण आग लग गई थी. हादसे में दो महिलाओं और तीन बच्चों की मौत हो गई. वहीं, 64 अन्य लोग घायल हो गए जिनमें से तीन की हालत गंभीर है.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया, ‘भदोही दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. तीन बच्चों और दो महिलाओं की मौत हो गई है. कम से कम 64 घायल हैं.’

गौरांग राठी ने पुष्टि की कि हादसे में तीन बच्चों (12, 10 और 8 वर्ष की आयु) और दो महिलाओं (45 और 48 वर्ष की आयु) की जान चली गई. घटना के बाद, लगभग 55 लोगों को शुरू में अस्पतालों में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 22 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है और वे गंभीर रूप से झुलस गए हैं.

उन्होंने बताया कि भदोही की जया देवी (45), अंकुश सोनी (12) और नवीन (10) की वाराणसी में इलाज के दौरान मौत हो गई.

उन्होंने कहा कि मरने वालों में हर्षवर्धन (8) और आरती देवी (48) भी शामिल हैं.

पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार ने बताया कि औराई थाने में एक व्यक्ति और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.

जिलाधिकारी राठी ने बताया कि घटना की जांच के लिए अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस (एडीजी) राम कुमार ने एक विशेष जांच दल का गठन किया है.

उन्होंने कहा, ‘ऐसा प्रतीत होता है कि ‘हैलोज़न’ के अधिक गर्म हो जाने से पंडाल में बिजली के तार में आग लग गई, जो बाद में हर जगह फैल गई.’

अधिकारियों ने बताया यह पंडाल ‘एकता क्लब पूजा समिति’ का था. आग लगने के बाद वहां भगदड़ मच भी गई थी. पुलिस सूत्रों ने बताया कि पंडाल के अंदर हादसे के समय 300-400 लोग मौजूद थे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए अधिकारियों को घायलों को सर्वोत्तम उपचार मुहैया कराने का निर्देश दिया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)