‘ओवरसीज़ फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ की ऑस्ट्रेलिया इकाई के संस्थापक पर महिलाओं से बलात्कार के आरोप

बालेश धनखड़ पर नौकरी दिलाने के नाम पर नशीला पदार्थ देकर महिलाओं से बलात्कार करने, इसका वीडियो रिकॉर्ड करने संबंधी 39 आरोप हैं. इन मामलों में सुनवाई जारी है. उन्होंने कथित तौर पर 2014 में सिडनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत समारोह के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

/
बालेश धनखड़. (फोटो साभार: ट्विटर/@AamAadmiParty)

बालेश धनखड़ पर नौकरी दिलाने के नाम पर नशीला पदार्थ देकर महिलाओं से बलात्कार करने, इसका वीडियो रिकॉर्ड करने संबंधी 39 आरोप हैं. इन मामलों में सुनवाई जारी है. उन्होंने कथित तौर पर 2014 में सिडनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत समारोह के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

बालेश धनखड़. (फोटो साभार: ट्विटर/@AamAadmiParty)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में बालेश धनखड़ नाम के एक व्यक्ति के खिलाफ नौकरी दिलाने के बहाने पांच महिलाओं को नशीला पदार्थ देकर उनके साथ बलात्कार करने के आरोप लगा है. बालेश की पहचान ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ संगठन के ऑस्ट्रेलिया विंग के संस्थापकों में से एक के रूप में की गई है.

द ब्रिटिश डेली मेल की एक रिपोर्ट अनुसार, धनखड़ पर बलात्कार के 13 आरोप हैं, छह आरोप बलात्कार के इरादे से नशीला पदार्थ देने से संबंधित हैं, 17 सहमति के बिना अंतरंग वीडियो रिकॉर्ड करने के हैं और तीन अभद्र हमले के मामले हैं.

कुल मिलाकर धनखड़ पर कथित तौर पर जनवरी और अक्टूबर 2018 के बीच 39 अपराधों का आरोप है. कथित बलात्कारों के दौरान वह सिडनी ट्रेन्स (उपनगरीय यात्री रेल नेटवर्क) में कार्यरत थे.

अखबार का कहना है कि धनखड़ पिछले चार वर्षों से ‘अपना नाम दबाने’ का प्रयास कर रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि मामले में जमानत पर रहने के दौरान धनखड़ को फाइजर (फार्मेसी कंपनी) और समाचार चैनल एबीसी ने 2019 से 2021 तक डेटा विजुअलाइजेशन सलाहकार के रूप में एक साल के अनुबंध के लिए रखा था.

ऑस्ट्रेलियाई अखबार द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के अनुसार, धनखड़ ने सिडनी के हिल्टन होटल बार में महिलाओं को आकर्षित करने के लिए गमट्री साइट पर कोरियाई-से-अंग्रेजी अनुवाद कार्य के लिए नौकरी का एक विज्ञापन प्रकाशित कराया था. यह होटल उनके अपार्टमेंट के पास स्थित है. पुलिस ने बताया कि यह विज्ञापन एक ‘चाल’ थी.

उन्होंने एक ही होटल, कैफे और कोरियाई रेस्तरां में लगभग सभी बलात्कारों को अंजाम देकर महिलाओं को फंसाने के लिए ‘बहुत विशिष्ट कार्य प्रणाली’ का इस्तेमाल किया.

अधिकारियों ने दावा किया कि धनखड़ ने हिल्टन होटल में महिलाओं के साथ बलात्कार करने के दौरान घटना को रिकॉर्ड करने के लिए अलार्म घड़ी में एक गुप्त कैमरे के इस्तेमाल किया था. अभियोजकों ने कहा कि इस दौरान उन्होंने शराब और अन्य पेय पदार्थों में नींद की दवा स्टिलनॉक्स या कुख्यात ‘डेट-रेप’ दवा ‘रोहीप्नोल’ की गोलियां मिलाई थीं.

पुलिस को कथित तौर पर विस्तृत रिकॉर्ड भी मिले हैं, जो धनखड़ ने कथित हमलों के दौरान रिकॉर्ड किए थे.

धनखड़ की वकील रेबेका मिशेल ने स्वीकार किया है कि आरोप परेशान करने वाले हैं, कि वह ‘धोखेबाज’ थे और एक जातीय समूह में उनकी यौन रुचि थी.

उनके खिलाफ ट्रायल जारी है.

‘द ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ एक वैश्विक संगठन है, जो भाजपा के समर्थन का दावा करता है. ऑस्ट्रेलिया में धनखड़ ने कथित तौर पर जिस विंग की स्थापना की थी, उसने कथित तौर पर 2014 में सिडनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत समारोह के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

एक दिन पहले संगठन ने ट्वीट किया कि धनखड़ ने 2018 में संगठन से इस्तीफा दे दिया था. उनकी आधिकारिक वेबसाइट में एक संस्थापक सदस्य के रूप में धनखड़ का उल्लेख किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह अक्सर मोदी तक पहुंच होने की शेखी बघारते रहे हैं और सोशल मीडिया पर मोदी के साथ अपनी तस्वीरें भी शेयर करते रहे हैं.

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की हिंदू परिषद की ओर से कई कार्यक्रमों में बात की है, जिसका घोषित मिशन ऑस्ट्रेलिया में एक मजबूत, एकजुट और सक्रिय हिंदू समुदाय के लिए काम करना है.

आम आदमी पार्टी ने धनखड़ के मोदी से कथित संबंधों पर ट्वीट किया है.

पार्टी की ओर से कहा गया, ‘विदेश में भारत को शर्मसार करते मोदी जी का अनमोल रत्न! भाजपा नेता बालेश धनखड़ ने ऑस्ट्रलिया में नौकरी दिलाने के बहाने कई लड़कियों का किया बलात्कार! अगर ऑस्ट्रेलिया पुलिस इसे गिरफ्तार न करती तो पीएम मोदी इसे भारत बुलाकर अवश्य एक बड़ा पद देकर सम्मानित करते.’

इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

pkv games bandarqq dominoqq