कर्नाटक: सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने उप-मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

सिद्धारमैया दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुए हैं. उनके और डीके शिवकुमार के अलावा आठ मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. कर्नाटक की कांग्रेस सरकार द्वारा अपने घोषणा-पत्र में किए गए 5 गारंटियों के वादे को पहली कैबिनेट मीटिंग में मंज़ूरी दे दी गई.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी. (फोटो साभार: फेसबुक)

सिद्धारमैया दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुए हैं. उनके और डीके शिवकुमार के अलावा आठ मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. कर्नाटक की कांग्रेस सरकार द्वारा अपने घोषणा-पत्र में किए गए 5 गारंटियों के वादे को पहली कैबिनेट मीटिंग में मंज़ूरी दे दी गई.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी को मिली शानदार जीत के बाद शनिवार को एसजी सिद्धारमैया ने दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके साथ डीके शिवकुमार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. उन्हें राज्य के एकमात्र उपमुख्यमंत्री के रूप में भी नामित किया गया.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इनके अलावा आठ मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. इनमें जी. परमेश्वर, संतोष जरकिहोली, केएच मुनियप्पा, एमबी पाटिल, केजे जॉर्ज, रामलिंगा रेड्डी, प्रियांक खड़गे और बीजेड ज़मीर अहमद खान शामिल हैं.

नवगठित सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के दौरान कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणा-पत्र में मतदाताओं से किए गए पांच वादों को पूरा करने का निर्णय लिया गया.

पदभार ग्रहण करने के कुछ ही समय बाद सिद्धारमैया ने उस प्रशासन को प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की, जिसकी लोगों ने लंबे समय से अपेक्षा की थी.

उन्होंने कहा कि हम ऐसा प्रशासन देंगे, जिसकी लोगों ने हमसे अपेक्षा की है. कैबिनेट बैठक में पांच गारंटी पारित की जाएंगी और उन्हें आज ही लागू करने का आदेश जारी किया जाएगा.

विधान सौध में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम सिद्धारमैया ने कहा, ‘घोषणा-पत्र में पांच गारंटियों का वादा किया गया था और उन पांचों गारंटियों को लागू करने का आदेश कैबिनेट की पहली बैठक के बाद दिया गया. अगली कैबिनेट बैठक के बाद सभी लागू होंगे, जिसे एक सप्ताह के भीतर बुलाया जाएगा.’

इन गारंटियों में बेरोजगारों को वजीफा देना, परिवारों की महिला मुखियाओं को 2,000 रुपये देना, 200 यूनिट मुफ्त बिजली देना, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा और वंचितों को 10 किलोग्राम चावल वितरित करना शामिल है. इनका उद्देश्य बढ़ती कीमतों के बोझ को कम करना है.

उन्होंने आगे कहा, ‘जो सरकारें पहले चलती थीं, वे बेकार थीं. वे हमें करों का हिस्सा ठीक से नहीं दिला सके. वित्त आयोग की सिफारिश के मुताबिक केंद्र को हमें 5,495 करोड़ रुपये देने हैं. पिछली सरकार को नहीं मिला. निर्मला सीतारमण कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं और उनकी और पीएम की वजह से कर्नाटक को नुकसान हुआ.’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि पहली मीटिंग में ही पांच गारंटी को मंजूरी मिल चुकी है.

उन्होंने कहा, ‘जो हम कहते हैं, उसे पूरा करते हैं. पहला दिन, पहली कैबिनेट मीटिंग में कर्नाटक को दी हुई हमारी पांच गारंटी को मंजूरी मिल चुकी है.’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘प्रगतिशील कर्नाटक के सपने को पूरा करने का हमारा काम शुरू हो गया है. कांग्रेस की 5 गारंटी से जनकेंद्रित शासन के युग की शुरुआत होगी.’

वहीं, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पांच मांगों को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि हमने जो वादा किया था, उसे पूरा किया है.

सोनिया गांधी ने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को चुनने के लिए कर्नाटक के लोगों को धन्यवाद दिया और उन्हें आश्वासन दिया कि नवगठित सरकार राज्य के विकास के पथ पर काम करेगी.

राज्य की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री रहे बसवराज बोम्मई ने कहा, ‘कांग्रेस द्वारा किए गए वादों और पहली बैठक के बाद मुख्यमंत्री द्वारा की गईं घोषणाओं में बहुत अंतर है. कर्नाटक के लोग उपके द्वारा की गईं घोषणाओं से निराश हैं. मुझे नहीं लगता कि उन्होंने ईमानदारी से अपना फैसला लिया है.’

इससे पहले बोम्मई ने सिद्धारमैया और मंत्रिमंडल के सदस्यों को पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी. भाजपा नेता ने ट्विटर पर लिखा, ‘कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सदस्यों के रूप में पद संभालने के लिए सिद्धारमैया को हार्दिक बधाई.’

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में नवगठित सरकार में मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभालने पर सिद्धारमैया और शिवकुमार को बधाई दी.

एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘सिद्धारमैया को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में और डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने पर बधाई. एक फलदायी कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं.’

विपक्ष के तमाम नेता समारोह में शामिल हुए

सिद्धारमैया का शपथ ग्रहण समारोह विपक्षी ताकत गवाह भी बन गया, क्योंकि विपक्षी राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता बेंगलुरु में हुए कार्यक्रम में एकत्र हुए थे.

इस अवसर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्य प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे. इसके अलावा कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री जैसे हिमाचल प्रदेश के सुखविंदर सिंह सुक्खू, राजस्थान के अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी शामिल हुए.

साथ ही जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत सिंह, अभिनेता से नेता बने कमल हासन, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता सीताराम येचुरी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के नेता डी. राजा और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार भी समारोह में उपस्थित थे.

pkv games bandarqq dominoqq