विनोद दुआ पर फिल्मकार ने लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप

#मीटू: डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर निष्ठा जैन ने रविवार को लिखे एक फेसबुक पोस्ट में आरोप लगाया है कि विनोद दुआ उनका पीछा किया करते थे और एक बार उन्हें चूमने की कोशिश की थी.

/
विनोद दुआ. (फोटो: द वायर)

#मीटू: डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर निष्ठा जैन ने रविवार को लिखे एक फेसबुक पोस्ट में आरोप लगाया है कि विनोद दुआ उनका पीछा किया करते थे और एक बार उन्हें चूमने की कोशिश की थी.

IMG_20180908_090320
विनोद दुआ (फोटो: द वायर)

नई दिल्ली: मीटू मुहिम के तहत विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं के सामने आने के दौरान अब फिल्मकार निष्ठा जैन ने पत्रकार और द वायर के कंसल्टिंग एडिटर विनोद दुआ पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.

रविवार को फेसबुक पर लिखी एक पोस्ट में उन्होंने बताया कि साल 1989 में विनोद दुआ के साथ एक इंटरव्यू के दौरान दुआ ने उनके साथ गलत व्यवहार किया. इस घटना के कुछ समय बाद उनसे बदतमीज़ी की और फिर कई दिनों तक उनका पीछा किया.

इस फेसबुक पोस्ट में निष्ठा ने लिखा है कि कि वे जून 1989 में विनोद दुआ से एक नौकरी के सिलसिले में मिली थीं, जब वे ‘जनवाणी’ नाम का एक कार्यक्रम किया करते थे. जब वे उनसे मिली तब बातचीत की शुरुआत में ही दुआ ने धीमी आवाज़ में एक अश्लील चुटकुला सुनाया. निष्ठा ने लिखा है कि उन्हें याद नहीं कि वो क्या था, लेकिन वह बहुत घटिया था.

आरोप है कि इसके बाद जब दुआ ने उनसे पूछा कि उनकी वेतन को लेकर क्या उम्मीद है. निष्ठा के ‘पांच हज़ार रुपये’ जवाब देने पर दुआ ने उनसे कहा, ‘तुम्हारी औकात क्या है?’

निष्ठा ने आगे लिखा है, ‘मैं उनकी इस बात पर दंग रह गयी. मैंने पहले भी यौन उत्पीड़न का सामना किया था, लेकिन इस तरह की प्रताड़ना मेरे लिए एक नया अनुभव था.’

उन्होंने आगे बताया है कि इसके बाद उन्हें दूसरी नौकरी मिल गयी. एक रात पार्किंग में विनोद दुआ उनसे मिले और यह कहते हुए कि वे उनसे बात करना चाहते हैं, अपनी गाड़ी में बैठने को कहा.

फेसबुक पर निष्ठा ने लिखा है कि उन्हें लगा कि शायद दुआ अपने पिछले बर्ताव के लिए माफी मांगना चाहते हैं, इसलिए वे उनकी गाड़ी में बैठ गईं. निष्ठा ने आरोप लगाया है कि वे ठीक से बैठ भी नहीं सकी थीं कि दुआ ने उन्हें चूमने की कोशिश की, जिसके बाद वो किसी तरह दुआ की गाड़ी से निकल गयीं.

निष्ठा ने आरोप लगाया है कि इसके बाद काफी समय तक दुआ ने उनका पीछा किया. निष्ठा एक डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर हैं, जिनकी डॉक्यूमेंट्री ‘गुलाबी गैंग’ को दो राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं.

निष्ठा की पोस्ट शेयर करते हुए एक अन्य महिला सामाजिक कार्यकर्ता ने भी अपना अनुभव साझा किया है. उन्होंने लिखा है कि एक इंटरव्यू के दौरान विनोद दुआ उनकी छाती को घूरते रहे थे.

विनोद दुआ एक चर्चित टीवी एंकर रहे हैं और वर्तमान में द वायर पर प्रसारित होने वाले वीडियो कार्यक्रम ‘जन गण मन की बात’ के प्रस्तोता हैं. दुआ ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि वे जल्द ही अपना पक्ष रखेंगे.

द वायर द्वारा इन आरोपों पर अपना पक्ष जारी करते हुए कहा गया है कि उसकी इंटरनल कम्प्लेंट्स कमेटी (आईसीसी) द्वारा इन आरोपों का संज्ञान लिया गया है और इस बारे में आईसीसी का निर्णय प्रतीक्षित है.