लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, स्मृति ईरानी सहित कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है.

/

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, स्मृति ईरानी सहित कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है.

Fifth-Phase-Election-ANI
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत वोट डालने के लिए कतार में लगे लोग (फोटो: एएनआई)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. इस चरण में राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करीब नौ करोड़ मतदाता करेंगे.

इस चरण के तहत कुल 8.75 करोड़ मतदात 674 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला करेंगे. सुचारू रूप से चुनाव कराने के लिए कुल 96,000 मतदान बूथ बनाए गए हैं.

उत्तर प्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में सात-सात सीटों पर मतदान हो रहा है जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए मतदान जारी है. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में मतदान चल रहा है.

चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे.

इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे.

उत्तर प्रदेश में 14 सीटों पर बड़ी राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर है जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं.

भाजपा ने 2014 में इनमें से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था. पूरे राज्य में 80 सीटों में से केवल इन्हीं दो सीटों पर कांग्रेस को फतह मिली थी.

अमेठी और रायबरेली में सपा-बसपा गठबंधन ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ रखा है.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं.

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत तय होनी है उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं. इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे. राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं.

पश्चिम बंगाल में सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है. 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी.

सत्तारूढ़ भाजपा और सहयोगियों दलों के लिए काफी कुछ दांव पर है क्योंकि 2014 के चुनावों में उन्होंने 51 में से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी. दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की.

बिहार में जिन पांच सीटों पर मतदान हो रहा है, उसमें से एक हाजीपुर है, जिसे लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ माना जाता है जबकि एक सारण है, जिसे राजद का गढ़ माना जाता है. तीन अन्य संसदीय क्षेत्र मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी है.

झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव होने वाले हैं. केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं.

मध्य प्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे, जहां 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी.

लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं.

लोकसभा की 542 सीटों के लिए सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव हो रहे हैं. नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे.