मोदी मंत्रिमंडल: अमित शाह बने गृह मंत्री, राजनाथ रक्षा मंत्री और एस. जयशंकर विदेश मंत्री

मोदी मंत्रिमंडल में निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री बनाया गया, जबकि स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय तथा नितिन गडकरी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का कार्यभार दिया गया है.

//
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिं​ह. (फोटो: पीटीआई)

मोदी मंत्रिमंडल में निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री बनाया गया, जबकि स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय तथा नितिन गडकरी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का कार्यभार दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह. (फोटो: पीटीआई)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में शुक्रवार को विभागों का ऐलान कर दिया गया. अमित शाह को गृह मंत्रालय और राजनाथ को रक्षा मंत्रालय का प्रभार दिया गया है.

राष्ट्रपति भवन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, परमाणु ऊर्जा एवं महत्वपूर्ण नीति से जुड़े मंत्रालय और अनावंटित मंत्रालय भी रहेंगे.

निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय का प्रभार दिया गया है, जबकि पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर को विदेश मंत्रालय सौंपा गया है.

नितिन गडकरी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री बने रहेंगे. धर्मेंद्र प्रधान के पास पेट्रोलियम मंत्रालय बना रहेगा. रामविलास पासवान उपभोक्ता मामलों के मंत्री बने रहेंगे.

नरेंद्र सिंह तोमर नए कृषि मंत्री होंगे, उनके पास ग्रामीण विकास मंत्रालय भी रहेगा.

अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय जबकि पीयूष गोयल को रेल मंत्रालय सौंपा गया है. प्रकाश जावड़ेकर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और वन एवं पर्यावरण मंत्रालय का पद भार सौंपा गया है.

https://twitter.com/ANI/status/1134359763653804032

रविशंकर प्रसाद दूरसंचार के अलावा विधि एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री होंगे, जबकि रमेश पोखरियाल निशंक नए मानव संसाधन विकास मंत्री होंगे. डीवी सदानंद गौड़ा को रासायनिक एवं उर्वरक मंत्रालय सौंपा गया है.

हरसिमरत कौर खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्री, थावर चंद गहलोत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, अर्जुन मुंडा जनजातीय मामलों के मंत्री, प्रह्लाद जोशी संसदीय मामलों के मंत्री बनाए गए हैं, उन्हें कोयला एवं खनन मंत्रालय भी सौंपा गया है. महेंद्र नाथ पांडेय को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय सौंपा गया है. मुख़्तार अब्बास नक़वी को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

डॉ. हर्षवर्धन को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय सौंपा गया है. इसके साथ ही वह विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभालेंगे.

अरविंद सावंत को भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री नियुक्त किया गया है. गिरिराज सिंह को पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन और गजेंद्र सिंह शेखावत को जल शक्ति विभाग सौंपा गया है.

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

संतोष कुमार गंगवार को श्रम और रोजगार मंत्रालय में राज्यमंत्री, राव इंद्रजीत सिंह को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और योजना मंत्रालय के राज्यमंत्री, श्रीपद नाईक को आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाया गया है.

जीतेंद्र सिंह को उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय में राज्यमंत्री, परमाणु ऊर्जा विभाग में राज्यमंत्री और अंतरिक्ष विभाग में राज्यमंत्री बनाया गया है.

किरण रीजिजू को युवा मामलों और खेल मंत्रालय में राज्यमंत्री और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाया गया है.

प्रह्लाद सिंह पटेल को संस्कृति मंत्रालय में राज्यमंत्री और पर्यटन मंत्रालय में राज्यमंत्री का पदभार दिया गया है.

राजकुमार सिंह को ऊर्जा मंत्रालय में राज्यमंत्री, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में राज्यमंत्री और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाया गया है.

हरदीप सिंह पुरी को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य मंत्री और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाया गया है.

मनसुख एल. मंडाविया को जहाजरानी मंत्रालय का राज्यमंत्री, रसायन और उर्वरक मंत्रालय में राज्यमंत्री नियुक्त किया गया है.

राज्य मंत्री

फग्गन सिंह कुलस्ते को इस्पात मंत्रालय में राज्य मंत्री, अश्विनी कुमार चौबे को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री, अर्जुन राम मेघवाल को संसदीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, जनरल वीके सिंह को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री, दानवे रावसाहेब दादाराव को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, जी. किशन रेड्डी को गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री, पुरुषोत्तम रुपाला को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

रामदास अठावले को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री, साध्वी निरंजन ज्योति को ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री, बाबुल सुप्रियो को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में राज्य मंत्री, संजीव कुमार बालियान को पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय में राज्य मंत्री, धोत्रे संजय शामराव को मानव विकास मंत्रालय, दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

अनुराग सिंह ठाकुर को वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, अंगदी सुरेश चन्नबसप्पा को रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री, नित्यानंद राय को गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री, रतन लाल कटारिया को जल शक्ति मंत्रालय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

इसके अलावा वी. मुरलीधरन को विदेश मंत्रालय, संसदीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, रेणुका सिंह सरुता को जनजातीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री, सोम प्रकाश को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री, रामेश्वर तेली को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

प्रताप चंद्र सारंगी को लघु, छोटे और मझोले उद्यम और पशुपालन, डेयरी और मत्स्य उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री, कैलाश चौधरी को कृषि और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री और देबाश्री चौधरी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

मालूम हो कि नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक भव्य समारोह में लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ 24 कैबिनेट मंत्रियों, नौ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली थी.

मोदी की अगुवाई में भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)