पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों में मालिश योजना का प्रस्ताव वापस लिया

इंदौर के नवनिर्वाचित सांसद शंकर लालवानी और निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यात्रियों को पैर और सिर की मालिश की सुविधा मुहैया कराने के प्रस्ताव का विरोध किया था.

/
(फोटो: रॉयटर्स)

इंदौर के नवनिर्वाचित सांसद शंकर लालवानी और निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यात्रियों को पैर और सिर की मालिश की सुविधा मुहैया कराने के प्रस्ताव का विरोध किया था.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने शनिवार को कहा कि उसने इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यात्रियों को पैर और सिर की मालिश की सुविधा मुहैया कराने का प्रस्ताव वापस ले लिया है.

पश्चिम रेलवे का मुख्यालय मुंबई है. इंदौर पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के तहत आता है.

पश्चिम रेलवे के मुख्य प्रवक्ता रविन्द्र भाकर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘इंदौर स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों में सिर और पैर की मालिश सेवाओं को पेश करने का प्रस्ताव पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल द्वारा दिया गया था.’

बयान में कहा गया है कि जैसे ही यह प्रस्ताव पश्चिम रेलवे के उच्च अधिकारियों के संज्ञान में आया, इसे वापस लेने का फैसला किया गया.

इंदौर के नवनिर्वाचित सांसद शंकर लालवानी और निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था.

लालवानी ने इस मुद्दे पर रेलवे मंत्रालय को एक पत्र लिख कर कहा था कि यात्रियों को, खासकर महिलाओं की उपस्थिति में, मालिश की सुविधा प्रदान करना उचित नहीं होगा.

लालवानी के पत्र के बाद रतलाम रेलवे मंडल के प्रबंधक आरएन सुनकर ने स्पष्ट किया था कि इस सेवा के तहत ‘पूरे शरीर की मालिश’ नहीं होगी बल्कि केवल सिर और पैरों की मालिश होगी.

वहीं, निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ने शुक्रवार को इस सिलसिले में रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर जानना चाहा था कि क्या पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल की प्रस्तावित मालिश योजना को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दी है?

महाजन ने पत्र में पूछा था, ‘इस प्रकार की (मालिश) सुविधा के लिए चलती रेलगाड़ी में किस तरह की व्यवस्था की जाएगी, क्योंकि इससे यात्रियों, विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा एवं सहजता के संबंध में कुछ प्रश्न हो सकते हैं.’

उन्होंने अपने पत्र में रेल मंत्री से यह भी जानना चाहा था कि क्या इंदौर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर मसाज पार्लर खोले जाने का भी कोई प्रस्ताव है?

रेलवे अधिकारियों के अनुसार यह प्रस्ताव किराया के अलावा अन्य क्षेत्रों से राजस्व जुटाने के लिए पहल का हिस्सा था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq