भारत

छत्तीसगढ़ में सेप्टिक टैंक की सफ़ाई के दौरान चार की मौत

छत्तीसगढ़ के मुंगेली ज़िले के मर्राकोना गांव का मामला. मरने वाले चार में से तीन एक ही परिवार के सदस्य थे.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

मुंगेली: छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में सेप्टिक टैंक में जहरीली गैस के प्रभाव में आने से सफाई कर्मचारी समेत चार लोगों की मौत हो गई. घटना बीते 23 जून की है.

मुंगेली के पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि जिले के सरगांव नगर पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत मर्राकोना गांव में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान चार लोगों की मौत हो गई है.

मर्राकोना गांव निवासी मनसाराम कौशिक के घर में मंगलवार को टैंक की सफाई का कार्य किया गया. इसके बाद परिवार का एक सदस्य जब भीतर की ओर देख रहा था तब वह बेहोश होकर उसमें गिर पड़ा.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जब परिवार के दो अन्य उसे निकालने टैंक में गए तब वे भी बाहर नहीं आए. बाद में जब एक सफाई कर्मचारी भीतर गया तब वह भी बेहोश होकर वहीं गिर गया.

अधिकारियों ने बताया कि जब चारों बाहर नहीं निकले तब ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी.

उन्होंने बताया कि पुलिस ने शवों को बाहर निकलवा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा.

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की पहचान एक ही परिवार के अखिलेश्वर कौशिक (40), गौरीशंकर कौशिक (28) और रामखिलावन कौशिक (45) तथा सफाई कर्मचारी सुभाष दगौर (35) के रूप में की गई है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मिली जानकारी के मुताबिक, सभी की मौत टैंक में जहरीली गैस के रिसाव के कारण हुई है. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस हादसे पर दुख जताया है. मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को पीड़ित परिवारों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.