राजनीति

गोरखपुर उपचुनाव: मतगणना में ‘गड़बड़ी’ का आरोप लगाकर विपक्षी दलों ने किया हंगामा

सपा ने गोरखपुर के ज़िलाधिकारी राजीव रौतेला पर मतगणना में गड़बड़ी करने का लगाया आरोप, मतगणना केंद्र में पत्रकारों का प्रवेश रोकने पर हंगामा.

(फोटो साभार: एएनआई)

(फोटो साभार: एएनआई)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानमंडल के दोनों सदनों में गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव की मतगणना में जिला प्रशासन द्वारा गड़बड़ी के आरोप लगाते हुए सपा समेत विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया.

विधान परिषद में पूर्वाह्न 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही नेता विपक्ष अहमद हसन, आनंद भदौरिया तथा अन्य सपा सदस्यों ने गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में मतगणना में जिला प्रशासन और सरकार द्वारा गड़बड़ी किये जाने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया.

सपा और बसपा सदस्य सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोबीच आ गये. सभापति ने उनसे अपने-अपने स्थान पर जाने का आग्रह किया, मगर हंगामा थमता ना देख उन्होंने सदन की कार्यवाही 20 मिनट के लिये स्थगित कर दी.

बाद में स्थगन के समय को 20-20 और मिनटों के लिये तथा उसके बाद अपराह्न एक बजे तक के लिये बढ़ा दिया गया.

नेता विपक्ष अहमद हसन ने बाद में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि गोरखपुर के जिलाधिकारी राजीव रौतेला शुरू से ही चुनाव में गड़बड़ी करने की कोशिश कर रहे हैं. उच्च न्यायालय ने उन्हें तीन महीने पहले ही हटाने का आदेश दिया था, मगर सरकार ने नहीं हटाया.

सपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य नरेश उत्तम ने कहा कि गोरखपुर में गड़बड़ी कराने के लिये ही मतगणना केंद्र में पत्रकारों का प्रवेश रोक दिया गया है और सपा के मतगणना एजेंटों को जबरन बाहर निकाला जा रहा है.

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा चुनाव परिणाम प्रभावित करने के लिये बड़ी साजिश रच रही है. इसीलिये मतगणना रोक दी गयी है.

उत्तम ने कहा कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से बातचीत करके पार्टी अगला कदम उठाएगी.

उधर, विधानसभा में भी इस मुद्दे को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही बाधित हुई. विधानसभा में सपा और विपक्ष के नेता रामगोविन्द चौधरी ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि गोरखपुर मतगणना केंद्र में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गयी है. यह ‘लोकतंत्र की हत्या’ है.

मामले को लेकर विपक्ष के हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित कर दी गई.

सपा ने चुनाव आयोग से की शिकायत

इससे पहले समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश की गोरखपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना में संबंधित जिलाधिकारी द्वारा धांधली किये जाने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की.

सपा के प्रांतीय अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखे पत्र में कहा है कि गोरखपुर उपचुनाव मतगणना शुरू होते ही प्रशासन ने पुलिस के जरिये लोगों पर लाठीचार्ज करके उन्हें खदेड़ दिया.

साथ ही जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने सपा के कई अभिकर्ताओं (एजेंट) को मतगणना केंद्र से बाहर करा दिया.

उन्होंने पत्र में आरोप लगाया कि जिला प्रशासन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दबाव में तमाम हथकंडे अपनाकर भाजपा प्रत्याशी को जीत दिलाने में जुट गयी है.

मतगणना में भारी धांधली की जा रही है, जिस पर तत्काल नियंत्रण कराकर सही मतगणना करायी जाए. अगर ऐसा नहीं हुआ तो निर्वाचन आयोग का महत्व ही खत्म हो जाएगा.

मालूम हो कि गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राज्य विधान परिषद के लिये चुनाव जाने के बाद उनके त्यागपत्र के कारण रिक्त हुई है.

Comments