जस्टिस केएम जोसेफ सहित हाईकोर्ट के तीन न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बने

जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत शरण भी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त. जस्टिस गीता मित्तल जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनीं.

New Delhi: A view of the Supreme Court, in New Delhi, on Thursday. (PTI Photo / Vijay Verma)(PTI5_17_2018_000040B)
(फोटो: पीटीआई)

जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत शरण भी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नियुक्त. जस्टिस गीता मित्तल जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनीं.

New Delhi: A view of the Supreme Court, in New Delhi, on Thursday. (PTI Photo / Vijay Verma)(PTI5_17_2018_000040B)
(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: उच्च न्यायालय के तीन न्यायाधीशों को उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया. इसी के साथ उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की कुल संख्या 25 हो गई.

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ, मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी और ओडिशा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विनीत सरन की उच्चतम न्यायालय में नियुक्ति की घोषणा से जुड़ी अधिसूचना शनिवार को जारी की गई.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार रात उनकी नियुक्तियों के वारंट पर हस्ताक्षर किए.

जस्टिस जोसेफ की उच्चतम न्यायालय में नियुक्ति के साथ केंद्र सरकार और न्यायपालिका में जारी टकराव का अंत हुआ.

नई नियुक्तियों के बाद शीर्ष न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या 25 हो गई लेकिन अब भी छह पद रिक्त हैं.

जस्टिस इंदिरा बनर्जी उच्चतम न्यायालय के इतिहास में आठवीं महिला न्यायाधीश हैं.

उन्हें पांच फरवरी, 2002 को कलकत्ता उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था और आठ अगस्त, 2016 को उनका दिल्ली उच्च न्यायालय में तबादला कर दिया गया था.

उन्हें 5 अप्रैल, 2017 को पदोन्नत कर मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया और तब से वह इसी पद पर काम कर रही थीं. वह देश में उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की वरिष्ठता के क्रम में चौथे स्थान पर आती हैं.

जस्टिस विनीत सरन को 14 फरवरी, 2002 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया था और 16 फरवरी, 2015 को उनका कर्नाटक उच्च न्यायालय में तबादला कर दिया गया था.

विनीत सरन को 26 फरवरी, 2016 को ओडिशा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था और वह तब से इसी पद पर काम कर रहे थे. वह उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की वरिष्ठता के क्रम में पांचवें स्थान पर आते हैं.

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने इस साल 10 जनवरी को उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति के लिए जस्टिस जोसेफ के नाम की सिफारिश की थी.

सरकार ने वरिष्ठता का हवाला देते हुए 30 अप्रैल को सिफारिश को पुनर्विचार के लिए लौटा दिया था.

कार्यपालिका ने यह भी कहा था कि इससे कई उच्च न्यायालयों का प्रतिनिधित्व नहीं होगा और न्यायमूर्ति जोसेफ की पदोन्नति क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व के सिद्धांत के ख़िलाफ़ होगी. उनका मूल उच्च न्यायालय केरल उच्च न्यायालय है.

जस्टिस जोसेफ ने 2016 में उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले को निरस्त कर दिया था. हरीश रावत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को बर्खास्त करने के बाद वहां राष्ट्रपति शासन लगाने का फैसला किया गया था.

जस्टिस गीता मित्तल जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनीं

जस्टिस गीता मित्तल को शनिवार को जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. इसके साथ ही राज्य के उच्च न्यायालय की अध्यक्षता करने वाली वह पहली महिला न्यायाधीश बन गई हैं.

जस्टिस गीता मित्तल अब तक दिल्ली उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं.
शुक्रवार को जस्टिस सिंधु शर्मा जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश बनीं.

कानून मंत्रालय की अलग से जारी एक अधिसूचना के अनुसार पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस राजेन्द्र मेनन को दिल्ली उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

अन्य नियुक्तियों में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस कल्पेश सत्येंद्र झावेरी को पदोन्नति देकर उड़ीसा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. उन्होंने जस्टिस विनीत सरन की जगह ली है. विनीत सरन को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

कलकत्ता उच्च न्यायालय के जस्टिस अनिरुद्ध बोस को पदोन्नति देकर झारखंड उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

इससे पहले उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने जस्टिस बोस की दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति की सिफारिश की थी, जिसे सरकार ने यह कहकर ख़ारिज कर दिया था कि किसी हाई-प्रोफाइल उच्च न्यायालय की अध्यक्षता के लिए न्यायाधीश के पास पर्याप्त अनुभव की कमी है.

बॉम्बे उच्च न्यायालय की न्यायाधीश जस्टिस विजया के. तहीलरमानी को पदोन्नत कर मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. वह जस्टिस इंदिरा बनर्जी की जगह लेंगी जिन्हें पदोन्नति देकर शीर्ष अदालत में नियुक्त किया गया है.

गुजरात उच्च न्यायालय के जस्टिस एमके शाह को पदोन्नति देकर पटना उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश निुयक्त किया गया है क्योंकि पटना उच्च न्यायालय के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मेनन दिल्ली उच्च न्यायालय की अध्यक्षता करेंगे.

केरल उच्च न्यायालय के जस्टिस ऋषिकेश रॉय को पदोन्नत कर उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है.

https://grading.spxps.edu.ph/js/goceng/ https://grading.spxps.edu.ph/js/slot100/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/pkv-games/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/dominoqq/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/bandarqq/