दुनिया

ट्रंप ने अमेरिका का असली चेहरा उजागर किया: खामनेई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता ने मजाकिया लहजे में उन पर हमला बोला है.

Ayatollah Khomeini

अयातुल्ला खामनेई/PTI

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शुक्रगुजार हैं कि उन्होंने ‘अमेरिका का असली चेहरा’ सबके सामने उजागर कर दिया है.

तेहरान में सैन्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए खामनेई ने कहा, ‘हम इन साहब के शुक्रगुजार हैं. उन्होंने अमेरिका का असली चेहरा दिखाया है.’ उन्होंने कहा, ‘हम जो 30 साल से कह रहे थे कि अमेरिका के शासन तंत्र में राजनीतिक, आर्थिक, नैतिक और सामाजिक भ्रष्टाचार हैं, ये साहब आए और चुनावों से पहले और चुनावों के बाद इसे सबके सामने उजागर कर दिया.’

उन्होंने पांच साल के एक नन्हें ईरानी बच्चे का जिक्र किया जिसकी अमेरिकी हवाई अड्डे पर हथकड़ी लगी तस्वीरें सामने आई थीं. ट्रंप के ईरान समेत सात मुस्लिम बहुल राष्ट्रों पर वीजा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था.

खामनेई ने कहा, ‘वह क्या करते हैं, पांच साल के बच्चे को हथकड़ी लगाकर उन्होंने अमेरिकी मानवाधिकार का असली चेहरा दिखा दिया है.’ उन्होंने तीन फरवरी को ट्रंप के किए गए ट्वीट पर भी प्रतिकिया जताई जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था, ‘ईरान आग से खेल रहा है. वे इस बात की तारीफ नहीं करते कि राष्ट्रपति ओबामा उनके प्रति कितने ‘सहृदय’ थे.’

खामनेई ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रति कृतज्ञ होने की बात पर मजाक उड़ाते हुए कहा कि वह ही थे जिन्होंने ईरान पर ‘पंगु बना देने वाले प्रतिबंध’ लगाए और ईरान और सीरिया में अस्थिर करने वाले कृत्यों से इस्लामिक स्टेट जैसे संगठन को खड़ा करने में मदद की.

Comments