भारत

उत्तर प्रदेश: कथित तौर पर आर्थिक तंगी से परेशान किसान ने ट्रेन से कटकर जान दी

उत्तर प्रदेश के बांदा ज़िले के बदौसा क्षेत्र का मामला है. परिजनों ने बताया कि चार साल पहले उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड से एक लाख रुपये क़र्ज़ लिया था, जिसे वापस नहीं कर पाए थे. दो बेटियों की शादी तय हो गई थी और घर में आर्थिक तंगी थी.

(फोटो साभार: indiarailinfo)

(फोटो साभार: indiarailinfo)

बांदा: उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के बदौसा थाना क्षेत्र के तुर्रा गांव के मजरा बगलन पुरवा में कर्ज और आर्थिक तंगी से परेशान एक किसान ने रविवार को ट्रेन से कटकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली.

बदौसा थाना की पुलिस ने सोमवार को बताया कि तुर्रा गांव के मजरा बगलन पुरवा के रहने वाले किसान पप्पू उर्फ गंगा प्रसाद (48 वर्ष) रविवार को शांतिधाम स्कूल के पास संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के सामने कूद गए, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

मृत किसान के भाई फूलचंद्र के हवाले से पुलिस ने बताया कि करीब छह माह पहले उनकी पत्नी सीमा की गुर्दे की बीमारी के चलते मौत हो गई थी. उनके इलाज के लिए उन्होंने अपना ई-रिक्शा भी बेच दिया था, जिससे वह घर खर्च भी नहीं निकाल पा रहे थे.

फूलचंद्र ने पुलिस को बताया कि पप्पू बंटाई पर कृषि भूमि पर खेती कर रहे थे, लेकिन फसल अच्छी नहीं हुई. चार साल पहले उसने किसान क्रेडिट कार्ड से एक लाख रुपये कर्ज लिया था, जिसे वह वापस नहीं कर पाए थे.

पुलिस ने बताया कि मृत किसान की दो बेटियों रचना और सीमा की 29 मई को शादी तय है. घर में आर्थिक तंगी भी थी, संभवत: कर्ज और आर्थिक तंगी से परेशान होकर किसान ने आत्महत्या की होगी. पूरे मामले की जांच की जा रही है.