भारत

दिवाली पर मुस्लिम दुकानदार को धमकाने का वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद पुलिस ने केस दर्ज किया

दिल्ली के बुराड़ी में संतनगर इलाके का मामला. पुलिस के मुताबिक, वीडियो में आरोपी ख़ुद को दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल का सदस्य बता रहा है. उसे दिवाली के दिन बिरयानी की दुकान खोलने पर कथित रूप से एक मुस्लिम दुकानदार को धमकाते हुए सुना जा सकता है कि किसी त्योहार पर दुकान न खोलें.

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर आए एक वीडियो के मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है, जिसमें एक शख्स को संत नगर इलाके में दिवाली के दिन बिरयानी की दुकान खोलने पर कथित रूप से एक मुस्लिम दुकानदार को धमकाते हुए सुना जा सकता है.

पुलिस ने बताया कि उन्होंने वीडियो पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की है. पुलिस के मुताबिक, वीडियो में आरोपी खुद को दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल का सदस्य नरेश कुमार सूर्यवंशी बता रहा है. उसे संत नगर स्थित दुकान के कर्मचारियों से यह कहते सुना जा सकता है कि यह एक हिंदू क्षेत्र है.

पुलिस के मुताबिक वीडियो में सूर्यवंशी को दुकान के लोगों को यह चेतावनी देते हुए सुना गया कि किसी त्योहार पर दुकान नहीं खोलें.

पुलिस ने बताया कि इसके बाद दुकान मालिक ने दुकान बंद कर दी. उन्होंने बताया कि यह वीडियो बृहस्पतिवार (चार नवंबर) की रात नौ बजे के करीब रिकॉर्ड कर बाद में सोशल मीडिया पर डाल दिया गया.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वीडियो को संज्ञान में लेते हुए तथ्यों का सत्यापन करने के बाद भारतीय दंड संहिता की धारा 295ए (किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जान-बूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत बुराड़ी थाने में मामला दर्ज किया गया.

अधिकारी ने बताया कि आरोपी की पहचान करने और उसे पकड़ने के लिए जांच की जा रही है.