राजस्थान: अलवर में मुस्लिम युवक की हत्या के मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार

सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने उमर ख़ान की हत्या गोरक्षकों द्वारा करने का आरोप लगाया था.

सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने उमर ख़ान की हत्या में कथित गोरक्षकों के शामिल होने का आरोप लगाया था.

ummarjpg1
तक उमर ख़ान का आधार कार्ड. (फोटो साभार: CNN-News18)

जयपुर: राजस्थान के अलवर जिले के रामगढ़ इलाके में एक व्यक्ति की हत्या के मामले में पुलिस ने सोमवार को एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है.

गत 10 नंवबर को उमर खान की अज्ञात आरोपियों ने हत्या की दी थी. सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने उमर की हत्या कथित गोरक्षकों द्वारा करने का आरोप लगाया था. रेलवे ट्रैक पर मिले शव की पहचान रविवार को उमर खान के रूप में की गई थी.

पुलिस के अनुसार उन्हें शुक्रवार की सुबह जिले के गोविंदगढ़ पुलिस थाने की सीमा से गोवंशीय पशु से लदी एक पिकअप गाड़ी मिली है और उसी स्थान से 15 किलोमीटर दूर रामगढ़ इलाके के रेलवे ट्रैक पर एक व्यक्ति की लाश मिली है.

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा, ‘हमारे पास सभी शहरों में हरस्थिति को समय पर नियंत्रण करने के लिए पर्याप्त पुलिस बल नहीं है. घटना रात में घटित हुई है और पुलिस मामले में कार्रवाई कर रही है. एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है.’

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि मामले को शीघ्र ही सुलझा लिया जायेगा और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी चाहे वो हिंदू हो या मुसलमान.

अलवर (दक्षिण) के उपायुक्त अनिल बेनीवाल ने हत्या के सिलसिले में एक व्यक्ति को हिरासत में लेने की पुष्टि करते हुए बताया कि उससे उसके अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है.

अलवर के गोविंदगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र में मृतक उमर खान के परिजनों की ओर से दर्ज शिकायत के आधार पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या), 307(हत्या का प्रयास) और 201 (साक्ष्य को मिटाने) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

जयपुर के सवाई मान सिंह चिकित्सालय में मृतक उमर खान का पोस्टमार्टम किया जायेगा. उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए अलवर से रविवार को लाया गया था.

अस्पताल के अधीक्षक डा. डीएस मीणा ने बताया कि पोस्टमार्टम मामले में गठित किए गए मेडिकल बोर्ड द्वारा किया जाएगा.

वहीं, मृतक के परिजनों ने हत्या मामले में शीघ्र कार्रवाई और मुआवजे की मांग की है.

घटना मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अलवर में प्रस्तावित यात्रा के पहले घटित हुई है. अलवर में आने वाले महीने में होने वाले उप चुनावों को देखते हुए मुख्यमंत्री अलवर के कई हिस्सों का दौरा कर रही हैं.

गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल महीने में राजस्थान के बहरोड़ में कथित गोरक्षकों ने पीट-पीटकर पहलू खान की हत्या कर दी थी. मरने से पहले पुलिस को पहलू खान ने जिन आरोपियों के नाम बताए थे. राजस्थान पुलिस ने उनमे से छह आरोपियों को क्लीन चिट दे दी है.