राजस्थान में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने के भाजपा के वादे से केंद्रीय मंत्री का इनकार

राजस्थान में हालिया संपन्न विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने घोषणापत्र में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया था, जिसका ऐलान सार्वजनिक मंच से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी किया था. अब राज्यसभा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने ऐसी किसी भी घोषणा से इनकार किया है.

(फोटो: इस्मत आरा/द वायर)

राजस्थान में हालिया संपन्न विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने घोषणा-पत्र में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया था, जिसका ऐलान सार्वजनिक मंच से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी किया था. अब राज्यसभा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने ऐसी किसी भी घोषणा से इनकार किया है.

(फोटो: इस्मत आरा/द वायर)

नई दिल्ली: एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान में 450 रुपये में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने की अपनी घोषणा-पत्र की प्रतिबद्धता से किनारा कर लिया है.

यह विरोधाभास संसद में राज्यसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान तब सामने आया, जब समाजवादी पार्टी (सपा) सांसद जावेद अली खान ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली से वादा की गई इस दर पर सिलेंडर उपलब्ध कराए जाने के संबंध में सवाल पूछा. हालांकि, मंत्री ने ऐसी किसी भी घोषणा से इनकार कर दिया.

तेली ने कहा, ‘नहीं. भारत सरकार की ओर से राजस्थान में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.’

यह विसंगति बीते नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा द्वारा अपने घोषणा-पत्र में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर दिए जाने के वादे को शामिल करने के बाद सामने आई है.

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक रैली में सार्वजनिक तौर पर इस प्रतिबद्धता को दोहराया था.

22 नवंबर को गृह मंत्री अमित शाह ने एक रैली में राजस्थान की महिलाओं से वादा करते हुए कहा था, ‘देश में जितने दाम बढ़ते हैं बढ़ने दो, राजस्थान की राजस्थान की माता-बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर भाजपा सरकार देगी.’ (20:50 मिनट पर वीडियो देखें)

शाह के इस सार्वजनिक कथन का उद्देश्य तत्कालीन कांग्रेस सरकार की योजना का मुकाबला करना था, जहां गरीबी रेखा से नीचे के 76 लाख से अधिक परिवार राजस्थान में 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर से लाभान्वित हो रहे थे.

कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में इससे भी आगे बढ़कर राजस्थान में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 400 रुपये तक कम करने का वादा किया था. पार्टी ने लाभार्थियों की संख्या को भी एक करोड़ परिवारों तक विस्तारित करने का वादा किया था.

इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.