गुजरात में बलात्कारियों को रिहा करने वाले मोदी बंगाल के ऐसे अपराधियों के लिए फांसी चाहते हैं

साल 2022 में मोदी सरकार ने बिलक़ीस बानो के बलात्कार के लिए दोषी ठहराए गए सज़ायाफ़्ता अपराधियों की रिहाई को मंज़ूरी दी थी. बिलक़ीस के आग्रह पर सुप्रीम कोर्ट ने मामला अपने हाथ में लिया और उन हत्यारों और बलात्कारियों को वापस जेल भेजा.

/
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो साभार: पीआईबी)

नई दिल्ली: इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में महिलाओं के खिलाफ अपराधों की कड़ी निंदा करते हुए, इसेराक्षसी कृत्यकहा था. उन्होंने कहा था, ‘इस आक्रोश को मैं महसूस कर रहा हूं. ऐसा पाप करने वालों में डर पैदा हो कि फांसी पर लटकना पड़ता है, मुझे लगता है कि ये डर पैदा करना बहुत जरूरी है.’

यह सरसरी तौर पर की गई टिप्पणी नहीं थी. इसके नौ दिन के बाद वो इस बात से आगे बढ़े. ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस शासित बंगाल की राजधानी कोलकाता में बलात्कारहत्या पर विवाद बढ़ने पर उन्होंने कहा, ‘महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य हैं. अपराधी चाहे कोई भी हो, उसे बख्शा नहीं जाना चाहिएमाताओं, बहनों और बेटियों की सुरक्षा देश की प्राथमिकता है.’

इस बार पीएम ने अपनी पिछली टिप्पणी से आगे बढ़करमहिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों की मदद करने वालोंकी भी निंदा की. उन्होंने कहा किकिसी को बख्शा नहीं जाना चाहिए.’

इस दौरान पीएम मोदी ने याद दिलाया कि ‘मैंने लाल किले से बारबार इस मुद्दे को उठाया है.’

ये सही है कि पीएम ने बारबार इस मुद्दे को उठाया है. साल 2022 में लाल क़िले से दिए भाषण में मोदी ने अपनीपीड़ाव्यक्त की थी. उन्होंने देशवासियों से ज़ोरदार अपील की थी कि ‘क्या हम स्वभाव से, संस्कार से, रोजमर्रा की जिंदगी में नारी को अपमानित करने वाली हर बात से मुक्ति का संकल्प ले सकते हैं.

ध्यान रहे कि यह कोई साधारण स्वतंत्रता दिवस नहीं था. उस वर्ष भारत की आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ थी. लेकिन पीएम कीपीड़ामें कितनी सच्चाई थी?

प्रधानमंत्री मोदी ने जिस रोज़ लाल क़िले से पीड़ा की बात कही थी, उसी रोज़ बिलकीस बानो के सामूहिक बलात्कार और उनके परिवार के सदस्यों की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा पाए ग्यारह लोगों को रिहा कर दिया गया. इसके बाद उनका ज़ोरदार स्वागत किया गया.

2002 के गुजरात दंगों के दौरान जब 19 साल की बिलकीस बानो का सामूहिक बलात्कार हुआ था, तब वह पांच महीने की गर्भवती थीं. उनके परिवार के चौदह सदस्यों को दंगाइयों ने मार डाला. इन चौदह लोगों में बिलकीस बानों की तीन साल की बेटी भी थी, जिसका सिर कुचला गया गया था.

मोदी सरकार ने बिलकीस बानो के बलात्कारियों की रिहाई को मंज़ूरी दी थी. रिहाई की मंज़ूरी पर मोदी के सबसे करीबी सहयोगी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हस्ताक्षर किया था. ऐसी व्यवस्था जिसमें सत्ता पूरी तरह से प्रधानमंत्री के हाथों में केंद्रित है, ज़ाहिर है वह इस फ़ैसले से सहमत रहे होंगे.

सजायाफ्ता अपराधियों की रिहाई और इसकी टाइमिंग (जिस दिन मोदी ने लाल किले से महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अपनीपीड़ाव्यक्त की थी) इस बात का स्पष्ट संकेत देती है कि वे (नरेंद्र मोदी) और उनकी सरकार वास्तव मेंमहिलाओं को अपमानित करने वाले व्यवहार, संस्कृतिके बारे में क्या सोचते हैं. 

सुप्रीम कोर्ट ने बिलकीस बानो के आग्रह पर मामले की सुनवाई की और हत्यारों और बलात्कारियों को वापस जेल भेजा.

अब मोदी का यह कहना कि उन्होंने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषणों में महिलाओं के खिलाफ अपराध के मुद्दे को बारबार उठाया और अपराधियों कोन बख्शनेकी बात कही, यह कोरी बकवास है.

(लेखक लंदन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ एडवांस्ड स्टडी में कॉमनवेल्थ स्टडीज़ के प्रोफेसर एमेरिटस हैं.)

(इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)