आतंकी मन्नान वानी मामले में प्रताड़ना का आरोप, कश्मीरी छात्रों ने एएमयू छोड़ने की चेतावनी दी

आरोप है कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में आतंकी मन्नान वानी की नमाज़-ए-जनाज़ा पढ़ने की कोशिश के दौरान कश्मीरी छात्रों ने देश विरोधी नारे लगाए. तीन लोगों के ख़िलाफ़ देशद्रोह का मुक़दमा दर्ज. 1200 से ज़्यादा कश्मीरी छात्रों की मांग है कि ये मुक़दमा वापस लिया जाए.

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (फाइल फोटो: पीटीआई)

आरोप है कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में आतंकी मन्नान वानी की नमाज़-ए-जनाज़ा पढ़ने की कोशिश के दौरान कश्मीरी छात्रों ने देश विरोधी नारे लगाए. तीन लोगों के ख़िलाफ़ देशद्रोह का मुक़दमा दर्ज. 1200 से ज़्यादा कश्मीरी छात्रों की मांग है कि ये मुक़दमा वापस लिया जाए.

Aligarh Muslim University India Visit Online 1
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (फोटो साभार: india visit online)

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के कश्मीरी छात्रों ने आतंकवादी मन्नान बशीर वानी मामले में अपने तीन साथियों पर दर्ज देशद्रोह का मुकदमा वापस नहीं लिए जाने की स्थिति में एएमयू छोड़ने की चेतावनी दी है.

आरोप है कि कुछ कश्मीरी छात्रों ने एएमयू परिसर के अंदर आतंकवादी मन्नान वानी की नमाज-ए-जनाजा पढ़ने की कोशिश की और इस दौरान राष्ट्र विरोधी नारे भी लगाए गए. इस मामले में बीते 12 अक्टूबर को तीन कश्मीरी छात्रों वसीम मलिक, अब्दुल मीर और एक अज्ञात छात्र के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया था.

एएमयू छात्र संघ के पूर्व उपाध्यक्ष सज्जाद राथर ने विश्वविद्यालय के कुलपति तारिक मंसूर को भेजे गए पत्र में कहा है कि अगर कश्मीरी छात्रों की छवि खराब करने की कोशिशें बंद नहीं हुईं तो एएमयू के 1200 से ज्यादा कश्मीरी छात्र 17 अक्टूबर को विश्वविद्यालय छोड़कर अपने-अपने घर लौट जाएंगे.

उन्होंने पत्र में कहा है कि एएमयू प्रशासन की तरफ से इजाजत नहीं मिलने के बाद वानी की नमाज-ए-जनाजा पढ़ने का इरादा छोड़ दिया गया था. जब कोई जमात ही नहीं हुई तो तीन कश्मीरी छात्रों पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया जाना केवल बदले और उत्पीड़न की कार्रवाई है.

बड़ी संख्या में कश्मीरी छात्रों ने यह पत्र शनिवार रात एएमयू के प्रॉक्टर मोहसिन खान को दिया.

इस बीच, एएमयू के प्रवक्ता प्रोफेसर शाफे किदवाई ने कश्मीरी छात्रों के उत्पीड़न के आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि किसी भी बेकसूर को नहीं फंसाया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि एएमयू परिसर में किसी भी तरह की देशविरोधी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

इसके अलावा एएमयू प्रशासन ने नमाज ए जनाजा पढ़ने के लिए अवैध रूप से भीड़ इकट्ठा करने के मामले में विश्वविद्यालय के नौ छात्रों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था.

एएमयू के प्रवक्ता के मुताबिक, विश्वविद्यालय प्रशासन को बीते 11 अक्टूबर को खबर मिली थी कि जम्मू कश्मीर के रहने वाले कुछ छात्र केनेडी हॉल के पास इकट्ठा हुए हैं और वे वानी की नमाज-ए-जनाजा पढ़ने की फिराक में हैं. इस पर विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मी मौके पर पहुंचे.

इसी बीच, एएमयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने हस्तक्षेप करते हुए कश्मीरी छात्रों को यह नमाज पढ़ने से रोका.

उन्होंने बताया कि छात्र संघ नेताओं ने कहा कि एक आतंकवादी के जनाजे की नमाज पढ़ना स्वीकार्य नहीं है और कश्मीरी छात्रों को ऐसा नहीं करने दिया जाएगा. एएमयू सुरक्षा स्टाफ ने भी उन्हें रोका. इस पर दोनों पक्षों के बीच तीखी बहस भी हुई, लेकिन कुछ देर बाद कश्मीरी छात्र वहां से चले गए.

बता दें कि हिज्बुल मुजाहिदीन संगठन का आतंकवादी मन्नान वानी पिछले हफ्ते गुरुवार को कश्मीर के हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था. वह एएमयू में पीएचडी का छात्र था. पिछली जनवरी में उसने सोशल मीडिया पर एके-47 रायफल के साथ अपनी तस्वीर डाली थी, जिसके बाद उसे विश्वविद्यालय से निकाल दिया गया था.

pkv games https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq akun pro monaco pkv bandarqq dominoqq pkv games bandarqq dominoqq http://ota.clearcaptions.com/index.html http://uploads.movieclips.com/index.html http://maintenance.nora.science37.com/ http://servicedesk.uaudio.com/ https://www.rejdilky.cz/media/slot1131/ https://sahivsoc.org/FileUpload/gacor131/ bandarqq pkv games dominoqq https://www.rejdilky.cz/media/scatter/ dominoqq pkv slot depo 5k slot depo 10k bandarqq https://www.newgin.co.jp/pkv-games/ https://www.fwrv.com/bandarqq/