चीन की तरह अन्य देश भी मृतकों की संख्या में संशोधन करेंगे: डब्ल्यूएचओ

कोविड-19 मामलों के आंकड़े छिपाने को लेकर हो रही अंतरराष्ट्रीय आलोचना के बीच चीन ने शुक्रवार को मृतकों की संख्या में संशोधन किया था, जिसके बाद वुहान शहर के मृतकों की संख्या में हज़ार से ज़्यादा का इजाफा हुआ था.

/
(फाइल फोटो: रॉयटर्स)

कोविड-19 मामलों के आंकड़े छिपाने को लेकर हो रही अंतरराष्ट्रीय आलोचना के बीच चीन ने शुक्रवार को मृतकों की संख्या में संशोधन किया था, जिसके बाद वुहान शहर के मृतकों की संख्या में हज़ार से ज़्यादा का इजाफा हुआ था.

(फाइल फोटो: रॉयटर्स)
(फाइल फोटो: रॉयटर्स)

जिनेवाः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के बाद कई देश चीन की तरह अपने यहां मृतकों की संख्या का संशोधन कर सकते हैं.

डब्ल्यूएचओ ने शु्क्रवार को कहा कि वुहान में संक्रमण बहुत तेजी से फैला, जिसके बाद प्रशासन के लिए हर मौत एवं संक्रमण के मामले को दर्ज करना मुश्किल हो गया.

शुरुआत में वुहान में प्रशासन ने इस संक्रमण पर पर्दा डालने की कोशिश की थी. संक्रमण को लेकर ऑनलाइन सचेत करने वाले चिकित्सकों को सजा दी गई थी.

संक्रमण के मामले दर्ज करने के लिए गणना के मापदंडों को बार-बार बदलने के लिए सरकार की आलोचना भी हुई.

कोविड-19 संबंधी तकनीकी मामलों के लिए डब्ल्यूएचओ का नेतृत्व कर रही मारिया वान केरखोव ने कहा, ‘संक्रमण जारी रहने के दौरान हर मामले और हर मौत को पहचानना चुनौतीपूर्ण होता है. मेरा अनुमान है कि कई देशों में ऐसी ही स्थिति पैदा होगी, जब उन्हें पीछे मुड़कर अपने रिकॉर्ड की समीक्षा करनी होगी और देखना होगा कि क्या हमने सभी मामलों को पहचाना?’

उन्होंने कहा कि वुहान में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर काम का बहुत दबाव था, कुछ मरीजों की घर में ही मौत हो गई और अन्य लोग अस्थायी केंद्रों में थे. चिकित्साकर्मियों का ध्यान मरीजों के उपचार पर था, इसलिए उन्होंने समय पर कागजी काम नहीं किया.

डब्ल्यूएचओ में आपात मामलों के निदेशक माइकल रेयान ने कहा, ‘सभी देश ऐसी स्थिति का सामना करेंगे.’ उन्होंने देशों से जल्द से जल्द सटीक आंकड़े मुहैया कराने की अपील की.

मालूम हो कि कोविड-19 मामलों के आंकड़े छिपाने को लेकर हो रही अंतरराष्ट्रीय आलोचना के बीच चीन ने मृतकों की संख्या में शुक्रवार को संशोधन किया.

इस संशोधन के बाद चीन के वुहान शहर में मृतकों की संख्या में 1,290 का इजाफा हुआ, जिससे चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 4,632 हो गई.

वुहान में 16 अप्रैल तक कोरोना वायरस के पुष्ट किए गए कुल मामलों में 325 की वृद्धि की गयी, जो बढ़कर 50,333 हो गए और मृतकों की संख्या में 1,290 की वृद्धि की गयी.

इस तरह कोरोना वायरस से मौतों की पुष्टि के बाद मृतक संख्या 3,869 हो गई. संशोधित आंकड़े के मुताबिक, चीन में कोविड-19 से हुई मौतों की कुल संख्या बढ़कर 4,632 हो गई है. कुल मामलों की संख्या भी बढ़कर 82,692 हो गई.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने कोरोना वायरस को लेकर शुरुआत में आंकड़ा छिपाए जाने के आरोपों को खारिज किया है.

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि चीन ने जानबूझकर कोरोना के आंकड़ों को दुनिया से छिपाया है.

ट्रंप ने चीन की मदद के लिए डब्ल्यूएचओ की निंदा भी है और डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली फंडिंग को पिछले सप्ताह रोक दिया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

https://grading.spxps.edu.ph/js/goceng/ https://grading.spxps.edu.ph/js/slot100/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/pkv-games/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/dominoqq/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/bandarqq/