भारत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट का निधन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 89 वर्षीय पिता आनंद सिंह बिष्ट की तबीयत काफी समय से खराब थी और दिल्ली के एम्स में उनका इलाज चल रहा था.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने पिता आनंद सिंह बिष्ट के साथ. (फोटो: ट्विटर)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने पिता आनंद सिंह बिष्ट के साथ. (फोटो साभार: ट्विटर)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट का सोमवार सुबह निधन हो गया. आदित्यनाथ के पिता की तबीयत काफी समय से खराब थी और दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में उनका इलाज चल रहा था.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, डॉक्टर ने बताया कि 89 वर्षीय बिष्ट का निधन मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण हुआ.

अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि उन्हें कई बीमारियां थीं. उनकी किडनी और लिवर उम्मीद के अनुरूप काम नहीं कर रहे थे. वह गंभीर रूप से निम्न ब्लड प्रेशर, डिहाइड्रेशन और गंभीर संक्रमण से भी पीड़ित थे.

वे डायलिसिस और अन्य जीवनरक्षक उपायों पर निर्भर थे और उनका विशेषज्ञों की एक बहु-अनुशासनात्मक टीम द्वारा इलाज किया जा रहा था.

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि आनंद सिंह बिष्ट ने सोमवार को 10 बज कर 44 मिनट पर अंतिम सांस ली. मुख्यमंत्री कोरोना वायरस संकट पर अधिकारियों के साथ बैठक में थे जब उन्हें पिता के निधन की सूचना मिली लेकिन उन्होंने कोर टीम के अधिकारियों साथ बैठक जारी रखी.

उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर ने बताया, ”आज सुबह 10 बजे से मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कोविड-19 के कोर ग्रुप के अधिकारियों की बैठक हो रही थी, उसी बीच उन्हें सूचना मिली कि उनके पिता का निधन हो गया लेकिन इसके बाद भी वह बैठक करते रहे और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देने के बाद ही बैठक से उठे.”

पिता के दुख पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने एक बयान जारी कर कहा कि वे लॉकडाउन का पालन करने और प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी को हराने के लिए कल होने वाले अंतिम संस्कार में हिस्सा नहीं लेंगे.

पिता को श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री ने अपनी मां व अन्य से अनुरोध किया कि वे कम से कम संख्या में अंतिम संस्कार में हिस्सा लें.

https://twitter.com/ANINewsUP/status/1252143709509922816

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मुख्यमंत्री के पिता के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)