भारत

उत्तर प्रदेश और बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 43 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश और बिहार में 15 मई के बाद से अब तक आकाशीय बिजली गिरने से 315 लोगों की मौत हो चुकी है.

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

लखनऊ/पटना: उत्तर प्रदेश और बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से कुल 43 लोगों की मौत हो गई. उत्तर प्रदेश में शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 घायल हो गए.

राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, आकाशीय बिजली गिरने से पांच जिलों में लोगों के मारे जाने की खबर है.

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त की ओर से उपलब्ध कराए गए ब्योरे के अनुसार, आकाशीय बिजली से इलाहाबाद में आठ, मिर्जापुर में छह, जौनपुर में एक और कौशांबी में दो लोगों की मौत हुई है.

इस बीच भदोही से मिली खबर के मुताबिक, जिले में शनिवार शाम बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य झुलस गये.

आयुक्त ने बताया कि बिजली गिरने से मिर्जापुर में 10, इलाहाबाद में नौ और कौशांबी में चार लोगों के झुलसने की खबर है. बिजली की चपेट में आकर कई मकान भी ध्वस्त हो गए हैं.

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शैलेंद्र कुमार मिश्रा का कहना है कि शनिवार देर रात जिले के विभिन्न गांवों में आकाशीय बिजली गिरी है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद, मिर्जापुर, जौनपुर एवं कौशांबी में आकाशीय बिजली और अतिवृष्टि से हुई जनहानि पर गहरा शोक जताया है.

उन्होंने दिवंगतों के परिजन को चार-चार लाख रुपये की राहत राशि तत्काल देने के निर्देश जिलाधिकारियों को दिए हैं. इसके साथ ही पूरी तत्परता के साथ प्रभावितों को राहत एवं मदद पहुंचाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

इससे पहले दो जुलाई को उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, 25 जून को राज्य में आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत हुई थी.

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत

बिहार के पांच जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में शनिवार को 20 लोग की मौत हो गई. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार, राज्य में आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोग की मौत हुई है.

सबसे ज्यादा भोजपुर में नौ लोगों की की मौत हुई है, वहीं सारण में पांच, कैमूर में तीन, पटना में दो और बक्सर में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.
उन्होंने राज्य के लोगों से सतर्क रहने की अपील भी की.

बिहार में दो जुलाई को आंधी-बारिश के दौरान बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हुई थी. राज्य में पिछले 10 दिनों में आकाशीय बिजली गिरने से 130 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश और बिहार में 15 मई के बाद से अब तक आकाशीय बिजली गिरने से 315 लोगों की मौत हो चुकी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)