केरलः इडुक्की में लगातार बारिश से भूस्खलन, 15 लोगों की मौत, 40 लापता

केरल के इडुक्की के राजमाला इलाके में कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से भूस्खलन हुआ. मौसम विभाग ने पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और वायनाड जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

/
केरल में भूस्खलन (फोटोः पीटीआई)

केरल के इडुक्की के राजमाला इलाके में कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से भूस्खलन हुआ. मौसम विभाग ने पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और वायनाड जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

केरल में भूस्खलन (फोटोः पीटीआई)
केरल में भूस्खलन (फोटोः पीटीआई)

कोच्चिः केरल के इडुक्की जिले में मुन्नार के पास लगातार बारिश की वजह से चाय बागान मजदूरों की एक बस्ती भूस्खलन की चपेट में आ गई, जिससे अब तक 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 40 से ज्यादा लोग लापता हैं.

अभी तक 12 लोगों को सकुशल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह भूस्खलन लगातार हो रही बारिश की वजह से शुक्रवार सुबह लगभग सात बजे राजमाला के देविकुलम तालुका में कन्नन देवान हिल्स प्लांटेशन कंपनी (केडीएचपी) के नेमक्कड़ एस्टेट में हुआ.

भूस्खलन में 30 बस्तियां मलबे में दब गईं, जिनमें लगभग 78 लोग रहते थे.

जिले के प्रभारी मंत्री एमएम मणि ने बताया कि पुलिस, दमकल विभाग और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों ने बचाव कार्य शुरू किया और शुक्रवार दोपहर एक बजे तक सात शव बरामद किए.

घायलों को मुन्नार के टाटा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दमकल विभाग की पचास सदस्यीय विशेष टास्क फोर्स को बचाव कार्यों में एनडीआरएफ की मदद के लिए तैनात किया गया था.

दूरवर्ती इलाका होने की वजह बिजली और संचार व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई, भारी कोहरे और लगातार हो रही बारिश की वजह से राहत कार्य प्रभावित हुआ.

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि इलाके में अच्छे अस्पतालों की कमी और कई सड़कें क्षतिग्रस्त होने से राज्य सरकार ने घायलों को इडुक्की और एर्नाकुलम के अस्पतालों में पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल करने के लिए भारतीय वायुसेना (आईएएफ) से आग्रह किया.

हालांकि, इलाके की स्थितियां विमानों के संचालन के अनुकूल नहीं हैं.

मौसम विभाग ने 204 मिलीमीटर तक अत्यधिक बारिश की आशंका को देखते हुए शुक्रवार को पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और वायनाड जिलों में रेड अलर्ट जारी किया.

https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq