दुनिया

अमेरिकी ​ह्विसिल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन को रूस में स्थायी निवास की मंज़ूरी मिली

साल 2013 में अमेरिका की सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी द्वारा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए जा रहे निगरानी कार्यक्रम से संबंधित दस्तावेज़ों का खुलासा करने के बाद अमेरिका से भागकर एडवर्ड स्नोडेन ने रूस में शरण ले ली थी. स्नोडेन इसी एजेंसी के लिए काम किया करते थे.

अमेरिकी ह्विसिल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन. (फोटो साभार: फेसबुक)

अमेरिकी ह्विसिल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन. (फोटो साभार: फेसबुक)

मास्को: अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी के पूर्व कर्मचारी एडवर्ड स्नोडेन को रूस में स्थायी निवास की मंजूरी मिल गई है.

रूस की सरकारी संवाद समिति ‘तास’ ने स्नोडेन के रूसी वकील एनातोली कुचेरेना के हवाले से कहा, ‘स्नोडेन को आज अनिश्चितकाल के लिए स्थानीय निवास की मंजूरी दी गई.’

एडवर्ड स्नोडेन सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (सीआईए) के एक पूर्व कर्मचारी हैं, जिन्होंने फोन और इंटरनेट संचार पर अमेरिकी निगरानी का खुलासा किया था. साल 2013 में अमेरिका की सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी द्वारा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए जा रहे निगरानी कार्यक्रम से संबंधित दस्तावेज का खुलासा करने के बाद अमेरिका से भागकर उन्होंने रूस में शरण ली थी.

अमेरिका में अभियोग से बचने के लिए 2013 से रूस में रह रहे हैं. अमेरिकी अधिकारी वर्षों से चाहते हैं कि स्नोडेन जासूसी के आरोपों को लेकर आपराधिक मुकदमे का सामना करने के लिए अमेरिका लौट आएं.

वकील ने बताया कि इस संबंध में अप्रैल में आवेदन किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण आव्रजन प्राधिकारियों को इस पर विचार करने में अधिक समय लगा.

उन्होंने बताया कि रूस के आव्रजन कानूनों में 2019 में किए गए बदलावों के तहत स्नोडेन को स्थायी निवास मुहैया कराया जा सका.

वकील ने बताया कि स्नोडेन रूसी नागरिकता के लिए आवेदन करने पर फिलहाल विचार नहीं कर रहे हैं.

स्नोडेन सोशल मीडिया पर कभी-कभी रूसी सरकार की नीतियों की निंदा करते हैं.

वहीं उन्होंने पिछले साल कहा था कि यदि निष्पक्ष सुनवाई की गारंटी दी जाती है, तो वह अमेरिका लौटने के इच्छुक हैं.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अगस्त में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह स्नोडेन को माफी देने पर विचार कर रहे हैं.

रूस में स्नोडेन लो प्रोफाइल रहते हैं. समय-समय पर सरकारी नीतियों की आलोचना करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए वह रूस की प्राकृतिक सुंदरता और अपने लोगों की गर्मजोशी की प्रशंसा भी कर चुके हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)