‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ में नेहरू की तस्वीर न होने पर विवाद, कांग्रेस ने की आलोचना

भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद द्वारा आज़ादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है. संस्था द्वारा जारी एक तस्वीर में महात्मा गांधी, बाबा साहब आंबेडकर, सरदार पटेल, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, राजेंद्र प्रसाद, भगत सिंह, मदनमोहन मालवीय और विनायक दामोदर सावरकर के चित्र हैं, लेकिन नेहरू की तस्वीर ग़ायब है. राहुल गांधी ने पूछा है कि नेहरू को लोगों के दिल से कैसे निकालोगे?

/
आईसीएचआर द्वारा जारी की गई एक तस्वीर, जिसमें देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की फोटो नहीं है. (फोटो साभार: ट्विटर)

भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद द्वारा आज़ादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है. संस्था द्वारा जारी एक तस्वीर में महात्मा गांधी, बाबा साहब आंबेडकर, सरदार पटेल, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, राजेंद्र प्रसाद, भगत सिंह, मदनमोहन मालवीय और विनायक दामोदर सावरकर के चित्र हैं, लेकिन नेहरू की तस्वीर ग़ायब है. राहुल गांधी ने पूछा है कि नेहरू को लोगों के दिल से कैसे निकालोगे?

आईसीएचआर द्वारा जारी की गई एक तस्वीर, जिसमें देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की फोटो नहीं है. (फोटो साभार: ट्विटर)

नई दिल्ली: कांग्रेस नेताओं ने भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) द्वारा ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ समारोह से देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर हटाए जाने को लेकर शनिवार को कड़ी आपत्ति जताई.

पार्टी के कई नेताओं ने आईसीएचआर की वेबसाइट पर ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ से जुड़ीं तस्वीरों का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर साझा किया, जिनमें महात्मा गांधी, बाबा साहब आंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, राजेंद्र प्रसाद, भगत सिंह, मदनमोहन मालवीय और वीर सावरकर के चित्र हैं, लेकिन नेहरू की तस्वीर गायब है.

समारोह के पोस्टर में नेहरू की तस्वीर न लगाने पर विवाद शुरू हो गया है, जिसके लिए विपक्षी दलों ने सरकार की आलोचना की है और इसे ‘तुच्छ एवं भद्दा’ करार दिया है.

विवाद के बाद इस मामले पर आईसीएचआर ने स्पष्ट किया है कि जवाहरलाल नेहरू देश की तस्वीर आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मनाने से संबंधित आने वाले पोस्टरों में शामिल किए जाएंगे. आईसीएचआर की ओर से कहा गया है कि पोस्टर पर प्रतिक्रिया समय से पहले दे दी गई है. आने वाले पोस्टर में नेहरू दिखाई देंगे.

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है. आईसीएसआर शिक्षा मंत्रालय के तहत आता है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने समारोह से नेहरू की तस्वीर हटाए जाने की पृष्ठभूमि में शनिवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘देश के प्यारे पंडित नेहरू’ को लोगों के दिल से कैसे निकला जा सकेगा.

उन्होंने फेसबुक पर नेहरू के जीवन से जुड़ी कई तस्वीरें साझा करते हुए कहा, ‘देश के प्यारे पंडित नेहरू को लोगों के दिल से कैसे निकालोगे?’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आईसीएचआर के इस कदम को ‘भद्दा’ करार दिया.

लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने कहा कि कोई भी देश स्वतंत्रता संघर्ष का उल्लेख करने वाली वेबसाइट से अपने पहले प्रधानमंत्री की तस्वीर नहीं हटाएगा, लेकिन यहां पर किया गया, जो बहुत ही ‘तुच्छ’ और ‘अन्यायपूर्ण’ है.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि आईसीएचआर ने पंडित नेहरू की तस्वीर हटाकर खुद को कलंकित किया है.

उन्होंने कहा, ‘भारतीय स्वतंत्रता की पूर्व-प्रतिष्ठित आवाज जवाहरलाल नेहरू को छोड़कर आजादी का जश्न मनाना न केवल क्षुद्र बल्कि पूरी तरह से गैर-ऐतिहासिक है. आईसीएसआर के लिए खुद को शर्मसार करने का यह एक और मौका है. यह आदत होती जा रही है!’

पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने ट्वीट किया, ‘नेहरू जी की फ़ोटो हटाने से क्या खुद का कद बढ़ जाएगा? बौना, बौना ही रहेगा.’

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में जारी पहले डिजिटल पोस्टर में जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर न लगाने पर भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद की रविवार को निंदा की और कहा कि इस पर दी गई सफाई हास्यास्पद है.

उन्होंने आईसीएचआर के सदस्य सचिव पर घृणा एवं पूर्वाग्रह के आगे झुकने का आरोप लगाया और उनसे पूछा कि क्या वह मोटर कार के जन्म का जश्न मनाते हुए हेनरी फोर्ड को छोड़ देंगे या विमानन के जन्म का जश्न मनाते हुए राइट बंधुओं को भूल जाएंगे.

मोटर कार का आविष्कार सबसे पहले फोर्ड ने किया था और राइट बंधुओं को दुनिया के पहले विमान के निर्माण और उड़ान का श्रेय दिया गया था.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए पहले डिजिटल पोस्टर में जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर न लगाने का आईसीएचआर सदस्य सचिव का स्पष्टीकरण हास्यास्पद है.’

उन्होंने यह भी कहा, ‘घृणा एवं पूर्वाग्रह के आगे झुकने के बाद, बेहतर यह रहेगा कि सदस्य सचिव अपना मुंह बंद ही रखें.’

चिदंबरम ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा, ‘अगर वह मोटर कार के आविष्कार का जश्न मना रहे होते तो क्या वह हेनरी फोर्ड को हटा देते? अगर वह विमानन के जन्म का जश्न मना रहे होते, तो क्या वह राइट बंधुओं को छोड़ देते? अगर वह भारतीय विज्ञान का उत्सव मना रहे होते तो क्या वह सीवी रमन को हटा देते?’

आजादी का अमृत महोत्सव के आने वाले पोस्टरों में नेहरू दिखाई देंगे: आईसीएचआर

समाचार वेबसाइट द प्रिंट से बातचीत में आईसीएचआर के निदेशक ओमजी उपाध्याय ने कहा, ‘हमने केवल ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का पहला पोस्टर जारी किया है, कई और पोस्टर अभी जारी किए जाने हैं और टीम इस पर काम कर रही है. प्रारंभिक पोस्टर के आधार पर इस तरह से प्रतिक्रिया करना जल्दबाजी है.’

उन्होंने कहा, ‘आने वाले दिनों में एक पोस्टर होगा, जिसमें जवाहरलाल नेहरू का नाम होगा. मैंने आने वाले पोस्टर देखे हैं और मुझे यकीन है कि यह वहां है. ऐसे पोस्टर होंगे जो और अधिक स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता आंदोलन के अधिक अध्यायों को चित्रित करेंगे. यह पोस्टर जिसके बारे में हर कोई बात कर रहा है, वह आंदोलन के केवल एक अंश का प्रतिनिधित्व करता है.’

उपाध्याय ने आगे कहा, ‘हम आंदोलन में किसी की भूमिका को कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. वास्तव में हमारा प्रयास ऐसे लोगों को उजागर करना है, जिन्हें अब तक इतिहास की किताबों में प्रमुख स्थान नहीं मिला है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)