भारत

एनिमेटेड फिल्म में कश्मीर को ‘विवादित’ बताया, सुपरहीरो सैन्य उपकरण नष्ट करते दिखाई दिए

अमेरिकी कॉमिक बुक प्रकाशक और फिल्म निर्माता ‘डीसी’ की इस फिल्म के एक क्लिप में कहानी कहने वाला ‘कश्मीर’ को विवादित बताते हुए कह रहा है कि सुपरमैन और वंडर वुमेन सैन्य उपकरणों को नष्ट कर रहे हैं, जिससे क्षेत्र हथियार मुक्त क्षेत्र घोषित हो गया है. फिल्म थिएटर में रिलीज नहीं होगी. फिल्म में कश्मीर को ‘विवादित’ बताने और काल्पनिक सुपरहीरो द्वारा सैन्य उपकरणों को नष्ट करने को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचना हो रही है.

इनजस्टिस (फोटोः वीडियोग्रैब)

नई दिल्लीः ‘इनजस्टिस’ नाम की एक एनिमेटेड फिल्म की कथित तौर पर एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें अमेरिकी कॉमिक बुक प्रकाशक और फिल्म निर्माता ‘डीसी’ (DC) सुपरहीरोज के ‘सुपरमैन’ और ‘वंडर वुमेन’ को कश्मीर में सभी सैन्य उपकरणों को नष्ट करते दिखाया गया है.

इस वीडियो को लेकर भारत में ट्विटर यूजर्स अपनी नाराजगी जता रहे हैं.

इस वीडियो क्लिप में नरेटर कश्मीर को विवादित बताते हुए कह रहा है कि सुपरमैन और वंडर वुमेन सैन्य उपकरणों को नष्ट कर रहे हैं, जिससे क्षेत्र हथियार मुक्त क्षेत्र घोषित हो गया है.

बता दें कि इस 2डी एनिमेटेड क्लिप में दो सुपरहीरो को विमानों को नष्ट करते और रास्ते में आने वाले फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स को फेंकते देखा जा सकता है.

कश्मीर के दृश्यों से पहले क्लिप में सुपरमैन को ‘मगोटा’ (M’gota) नाम की काल्पनिक सरकार के खिलाफ लड़ते देखा जा सकता है. मगोटा सरकार ने अपने खुद के लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था. इसके बाद सुपरमैन को इजरायल और फिलीस्तीन के झंडों के बीच दोनों देशों के प्रतिनिधियों के साथ देखा जा सकता है.

क्लिप में देखा जा सकता है कि सुपरमैन दो प्रतिनिधियों से इन शर्तों से सहमत होने के लिए कहता है.

बता दें कि यह एनिमेटेड फिल्म ‘इनजस्टिस’ एक वीडियो गेम ‘इनजस्टिसः गॉड अमंग अस’ से प्रेरित है.

फिल्म में सुपरमैन विलेन (जोकर) के अपराधों (सुपरमैन के पार्टनर लुईस लेन और उनके अजन्मे बच्चे की हत्या) का बदला ले रहा है.

जस्टिस लीग (बैटमैन, वंडर वुमेन और अन्य सुपरहीरो) ने सुपरमैन के गुस्से को शांत करने का प्रयास किया.

फिल्म थिएटर में रिलीज नहीं होगी. यह फिल्म 19 अक्टूबर को 4के ब्लूरे (4K Bluray) में डिजिटल फॉर्मेट में रिलीज होगी.

हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह क्लिप ऑनलाइन कैसे सर्कुलेट हुई. कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि फिल्म की रिलीज से लगभग एक हफ्ते पहले इसका प्रीव्यू वर्जन ऑनलाइन लीक हो गया.

दरअसल ट्विटर पर एक यूजर ने इस 2डी विमान को पहचानने का दावा किया, जिसे सुपरहीरो नष्ट कर रहे थे.

यूजर्स ने ट्वीट कर कहा, ‘भारतीय वायुसेना का विमान एफ/ए-18डी हॉर्नेट कश्मीर में जस्टिस लीग के आइकॉन सुपरमैन द्वारा नष्ट किया जा रहा है.’

रेडिट वेबसाइट पर भी यह क्लिप नजर आई, जहां लोगों के बीच इसे लेकर बहस हुई कि क्या फिल्म में दिखाए गए विमानों का इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना ने किया या भारतीय सेना ने.

फिल्म में कश्मीर को ‘विवादित’ बताने और काल्पनिक सुपरहीरो द्वारा सैन्य उपकरणों को नष्ट करने को लेकर भी यूजर्स के बीच विवाद हुआ.

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स फिल्म के अमेरिकी क्रिएटर्स की आलोचना करते नजर आए.

एक यूजर ने ट्वीट कर कहा, ‘इससे पता चलता है कि अमेरिकी पूरी स्थिति नहीं समझते. उन्हें लगता है कि उन्हें दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करने की जरूरत है.’

एक अन्य यूजर ने कहा, ‘अमेरिका दूसरे देश के मामलों में दखलअंदाजी कर रहा है.’

कुछ यूजर्स ने इस फिल्म पर भारत में प्रतिबंध लगाने की मांग की.

बता दें कि सुपरमैन कैरेक्टर सबसे पहले 1938 में कॉमिक्स के रूप में सामने आया. इसे लेखक जेरी सीगल और कलाकार जो शस्टर ने गढ़ा था.

इससे पहले भी सुपरमैन का किरदार उस समय विवादों में आया था, जब यह सामने आया कि नया सुपरमैन बायसेक्शुअल होगा.

(इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)