भारत

हरियाणा में घोड़ी चढ़ने पर दलित दूल्हे की पिटाई

चरखी दादरी जिले में राजपूत समुदाय के लोगों ने दलित दूल्हे संजय के साथ की मारपीट. पुलिस की उपस्थिति में विवाह संपन्न हुआ.

hindu-marriage-reuters.jpg.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटो: रॉयटर्स)

हरियाणा केे चरखी दादरी जिले के सांजरवास गांव में मंगलवार को क़रीब दर्जन भर उच्च जाति के लोगों ने दलित दूल्हे और परिवार के साथ मारपीट की है. राजपूत समुदाय के लोगों का कहना था कि ‘घुड़चड़ी’ रस्म का निर्वाह दलितों द्वारा नहीं किया जा सकता है. दूल्हे का नाम संजय है और उसकी शादी सुमन नामक युवती से हो रही थी.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार देर रात जब संजय घोड़े पर सवार होकर सुमन के घर की तरफ जा रहे थे. तभी दर्जन भर राजपूत समुदाय के लोगों ने बारात रोककर संजय को घोड़े से धक्का देते हुए कहा कि दलित घोड़े पर नहीं सवार हो सकते. दोनों पक्षों की तरफ़ से बहस बढ़ने के कारण हाथापाई हो गई.

अख़बार के रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च जाति के लोगों ने कथित तौर पर दूल्हा और परिवार की पिटाई कर दी. बारातियों के बचाव में आए दुल्हन के परिवार से सतेंद्र, अनिल और हरपाल को बुरी तरह पीटा गया जिसके कारण तीनों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा. लड़की पक्ष वालों ने पुलिस से शिकायत की तो उच्च जाति के लोग भाग निकले.

पुलिस मौके पर पहुंच पर शादी होने तक सुरक्षा दी और कहाकि संजय को मामूली चोट आई है पर शादी सम्पन्न हो गई. बोंड कलां पुलिस स्टेशन के इंचार्ज ने कहा, ‘हमने यह सुनिश्चित किया कि सुरक्षा के साथ शांतिपूर्ण शादी संपन्न हो.’

पुलिस इंचार्ज ने आगे कहा, ‘मामले को संज्ञान में लेते हुए जरूरी धाराओं और एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज़ कर लिया गया है. मामले से जुड़े एक व्यक्ति को गिरफ़्तार भी किया गया है और बाकी लोगों को ढूंढा जा रहा है.’