भारत

यूपी में आईएएस का इंटरव्यू देने जा रहे दलित युवक पर हमला

हमलावरों ने युवक की आंख और मुंह में रेत भरा. युवक के भाई ने लगाया आरोप, हमलावर इंटरव्यू में शामिल होने से रोकना चाहते थे.

Hindustan IAS News 1

अपने परिजनों के साथ महेश कुमार भारती (फोटो साभार: हिंदुस्तान)

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर ज़िले में सिविल सेवा का इंटरव्यू देने जाने वाले एक दलित युवक पर छह अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया.

मामला गैसड़ी कोतवाली थाना क्षेत्र के मनकापुर का है. 23 वर्षीय महेश कुमार भारती बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से परास्नातक एमए की पढ़ाई कर रहे हैं. उन्हें 10 अप्रैल को दिल्ली में आईएएस के इंटरव्यू में शामिल होना था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, महेश के भाई बिंदेश्वरी ने आरोप लगाया है कि आईएएस के इंटरव्यू में शामिल होने से रोकने के लिए शनिवार शाम को हमला किया गया.

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बिंदेश्वरी ने बताया, ‘रात में 8:30 बजे खाना खाने के बाद महेश घर से टहलने के लिए निकला था. घर से कुछ दूरी पर दो बाइक पर सवार होकर छह लोग उसके पास आए, उसका नाम पूछा और हमला कर दिया. उनमें से एक ने चाकू से हमला किया. भागने से पहले उन युवकों ने महेश के मुंह में मिट्टी भर दी.’

Hindustan IAS News

(हिंदुस्तान अख़बार में प्रकाशित रिपोर्ट)

हिंदुस्तान अख़बार के मुताबिक, महेश ने साल 2016 में अपने पहले ही प्रयास में आईएएस मेंस की परीक्षा पास कर ली थी. महेश बीएचयू से एमए भूगोल की पढ़ाई कर रहे हैं. हमले के दौरान महेश के मुंह और आंख में रेत भर दी गई थी. उनके पिता गंगा शरण किसान हैं.

हमले के बाद महेश को पुलिस थाने ले जाया गया. गैसड़ी कोतवाली में छह अज्ञात हमलावरों के ख़िलाफ़ केस दर्ज करा दिया है. बिंदेश्वरी ने बताया कि महेश को हाथ, सीने और पैर में चोटें आई हैं. इलाज के बाद महेश रविवार को इंटरव्यू में शामिल होने के लिए दिल्ली के लिए निकल गए.