भारत

हरियाणा: बूथ पर मतदाताओं को प्रभावित करने वाला पोलिंग एजेंट गिरफ़्तार

सोशल मीडिया पर हरियाणा के फरीदाबाद में एक मतदान केंद्र के अंदर कथित तौर पर मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे एक पोलिंग एजेंट का वीडियो वायरल हुआ था.

Faridabad Polling Agent

वायरल वीडियो का स्क्रीनग्रैब.

फरीदाबाद में एक मतदान केंद्र के अंदर कथित तौर पर मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे एक पोलिंग एजेंट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने पुष्टि की कि व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, फरीदाबाद के जिला निर्वाचन कार्यालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा कि बूथ में मतदान से समझौता नहीं किया गया था. फरीदाबाद में 12 मई को मतदान हुआ था. लवासा ने कहा कि रविवार दोपहर को पोलिंग एजेंट को गिरफ्तार कर लिया गया और एफआईआर दर्ज की गई है.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘डीईओ फरीदाबाद ने बताया कि पर्यवेक्षक, संजय कुमार ने पूरे मामले की जांच की. चुनाव आयोग द्वारा पर्यवेक्षक की रिपोर्ट की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.’

डीईओ, फरीदाबाद ने भी ट्वीट किया कि पर्यवेक्षक इस बात को लेकर संतुष्ट थे कि मतदान प्रभावित नहीं हुआ था.

वीडियो में एक नीले रंग की टी-शर्ट में एक आदमी, जो कि पोलिंग एजेंट है, पोलिंग बूथ की तरफ घूमता हुआ दिखाई दे रहा है और ऐसा प्रतीत होता है कि उसने कम से कम तीन मतदाताओं के लिए या तो ईवीएम पर किसी खास पार्टी के चिह्न का बटन दबाने की ओर इशारा किया या खुद उसने बटन दबाया है.

वीडियो वायरल होने के बाद, कई लोगों ने ट्विटर पर चुनाव आयोग को टैग किया और उस व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की. मतदान केंद्र में वोटिंग के प्रक्रिया की निगरानी के लिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार पोलिंग एजेंटों की नियुक्ति करते हैं.

अभी तक ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि गिरफ्तार व्यक्ति किस पार्टी का पोलिंग एजेंट था. रविवार को सात अन्य राज्यों के साथ फरीदाबाद में भी वोट डाले गए. रात दस बजे तक यहां कुल 68.48 फीसदी मतदान हुआ था. 2014 के चुनावों में, मतदान प्रतिशत 64.98 प्रतिशत दर्ज किया गया था.