दिल्ली की सातों सीटों पर भाजपा ने विशाल अंतर से जीत दर्ज की

आप के तीन उम्मीदवार चांदनी चौक से पंकज कुमार गुप्ता, नई दिल्ली से बृजेश गुप्ता और उत्तर पूर्व सीट से दिलीप पांडेय अपनी ज़मानत तक नहीं बचा पाए. इसके साथ ही दक्षिण दिल्ली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विजेंदर सिंह की भी ज़मानत ज़ब्त हो गई.

/

आप के तीन उम्मीदवार चांदनी चौक से पंकज कुमार गुप्ता, नई दिल्ली से बृजेश गुप्ता और उत्तर पूर्व सीट से दिलीप पांडेय अपनी ज़मानत तक नहीं बचा पाए. इसके साथ ही दक्षिण दिल्ली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विजेंदर सिंह की भी ज़मानत ज़ब्त हो गई.

 

Delhi MPs Collage
दिल्ली लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 के लिए गुरुवार को हुई मतगणना में भाजपा के सभी उम्मीदवारों ने 50 फीसदी से अधिक वोट हासिल करते हुए विशाल अंतर से अपनी जीत का परचम लहराया.

पश्चिम दिल्ली सीट से भाजपा के उम्मीदवार प्रवेश वर्मा ने रिकॉर्ड 5.78 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की.  इस प्रकार उन्होंने दिल्ली में सबसे बड़ी जीत का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा.

हालांकि आप को तीसरे स्थान पर धकेलते हुए कांग्रेस ने पिछले पांच साल में पहली बार अच्छा प्रदर्शन किया है.

त्रिकोणीय मुकाबले में राजधानी में भाजपा का प्रदर्शन आम आदमी पार्टी और कांग्रेस से बहुत बेहतर रहा.

गुरुवार को सुबह सात बजे मतगणना शुरू होते ही भाजपा ने सभी सातों सीटों पर बढ़त बना ली थी. भाजपा के कई उम्मीदवार प्रतिद्वंद्वियों से काफी अंतर से आगे चल रहे थे.

पश्चिमी दिल्ली सीट पर वर्तमान सांसद प्रवेश वर्मा ने कुल 8,65,648 मत प्राप्त किये और उन्होंने कांग्रेस के महाबल मिश्रा को विशाल अंतर से हराया.

उन्होंने 2014 में आप के जरनैल सिंह को 2.68 लाख वोटों से हराया था.

उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने अपनी निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस की शीला दीक्षित को करीब 3.66 लाख वोटों के अंतर से हराया.

मनोज तिवारी को कुल 7,87,799 वोट मिले जबकि शीला दीक्षित को 4,21,697 वोट मिले.

पूर्वी दिल्ली सीट पर भाजपा के गौतम गंभीर ने कांग्रेस के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरविंदर सिंह लवली को करीब 3.91 लाख वोटों के अंतर से मात दी.

गौतम गंभीर को 6,96,156 और अरविंदर सिंह लवली को 3,04,934 वोट मिले.

उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट पर भाजपा के उम्मीदवार हंसराज हंस ने आप के गुग्गन सिंह को 5.53 लाख वोटों के अंतर से मात दी.

हंसराज हंस को 8,48,663 वोट मिले जबकि गुग्गन सिंह को 2,94,766 वोट मिले.

चांदनी चौक लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार हर्षवर्धन ने 2.28 लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस के जेपी अग्रवाल को मात दी तो भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली सीट से कांग्रेस के अजय माकन को 2.56 लाख वोटों के अंतर से मात दी.

दक्षिणी दिल्ली सीट पर भाजपा के वर्तमान सांसद रमेश बिधूड़ी ने आप के राघव चड्ढा को करीब 3.67 लाख वोटों से हराया. बिधूड़ी को 6,87,014 वोट मिले जबकि राघव चड्ढा को 3,19,971 वोट मिले. कांग्रेस के उम्मीदवार विजेंदर सिंह तीसरे स्थान पर रहे और उनकी जमानत जब्त हो गई.

आप के तीन उम्मीदवार चांदनी चौक से पंकज कुमार गुप्ता, नई दिल्ली से बृजेश गुप्ता और उत्तरपूर्व दिल्ली से दिलीप पांडेय अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए.

2014 के लोकसभा चुनाव में भी दिल्ली की सभी सात सीटों पर भाजपा ने ही जीत दर्ज की थी.

दिल्ली में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत 12 मई को मतदान हुआ था.

https://grading.spxps.edu.ph/js/goceng/ https://grading.spxps.edu.ph/js/slot100/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/pkv-games/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/dominoqq/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/bandarqq/