भारत

केरल के मुख्यमंत्री के ख़िलाफ़ अभद्र टिप्पणी करने के कारण 119 लोगों पर केस दर्ज हुए हैं

विधानसभा वेबसाइट पर डाले गए जवाब में कहा गया कि 12 मामले राज्य सरकार के या अर्द्धसरकारी कर्मचारियों और केंद्र सरकार के एक कर्मचारी के ख़िलाफ़ दर्ज किए गए हैं.

Pinarai Vijayan PTI

केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन. (फोटो: पीटीआई)

तिरूवनंतपुरम: केरल सरकार ने मुख्यमंत्री पिनारई विजयन के तीन साल पहले पद संभालने के बाद से उनके खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणियां डालने पर 119 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं.

विधानसभा वेबसाइट पर डाले गए जवाब में कहा गया कि 12 मामले राज्य सरकार के या अर्द्धसरकारी कर्मचारियों और केंद्र सरकार के एक कर्मचारी के खिलाफ दर्ज किए गए हैं.

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के नेता एमके मुनीर ने जनवरी 2019 के विधानसभा सत्र के दौरान यह सवाल पूछा था लेकिन गृह विभाग का भी जिम्मा संभाल रहे मुख्यमंत्री का जवाब हाल में वेबसाइट पर डाला गया है.

इसमें कहा गया कि सरकारी कर्मचारियों के अलावा 106 लोगों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां करने पर मामले दर्ज किए गए.

राज्य सरकार द्वारा दिए जवाब के मुताबिक, ‘विपक्षी नेता को गाली देने के कारण तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.’ यह भी बताया गया कि पुलिस को विपक्षी नेता के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर 11 शिकायतें मिली थीं.

इसके अलावा मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के खिलाफ ऐसी टिप्पणी करने के कारण 41 राज्य सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. जवाब के मुताबिक, ‘इनमें से 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और बाकी लोग विभागीय जांच और अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना कर रहे हैं.’

मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए एक अन्य जवाब के मुताबिक, सबरीमाला मुद्दे को लेकर पिनाराई विजयन के खिलाफ अभद्र टिप्पणी या वीडियो पोस्ट करने के कारण 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)