राजनीति

जेटली ने केजरीवाल पर 10 करोड़ रुपये का मानहानि का नया मुक़दमा किया

मानहानि के एक अन्य मामले में सुनवाई के दौरान अरविंद केजरीवाल के वकील राम जेठमलानी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के लिए ‘क्रूक’ यानी ‘धूर्त’ शब्द का इस्तेमाल किया था.

(फाइल फोटो: पीटीआई)

(फाइल फोटो: पीटीआई)

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ख़िलाफ़ 10 करोड़ रुपये का मानहानि का नया दीवानी मुक़दमा दायर किया है. पिछले हफ्ते केजरीवाल के वकील राम जेठमलानी ने जेटली के ख़िलाफ़ अदालत में कथित तौर पर आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया था.

जेटली के पास वित्त के साथ-साथ रक्षा मंत्रालय का भी प्रभार है. उनके द्वारा आम आदमी पार्टी के प्रमुख और पार्टी के अन्य पांच नेताओं के खिलाफ दायर मानहानि के एक अन्य मामले में खुली अदालत में सुनवाई के दौरान केजरीवाल के वकील राम जेठमलानी ने कथित तौर पर आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था जिसके बाद जेटली ने ताजा मुकदमा दायर किया.

जाने माने अधिवक्ता जेठमलानी ने दिल्ली उच्च न्यायालय में 15 और 17 मई को केंद्रीय मंत्री से जिरह के दौरान कुछ शब्दों का इस्तेमाल किया था जिन पर जेटली ने आपत्ति जताई थी. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक राम जेठमलानी ने ‘क्रूक’ यानी ‘धूर्त’ शब्द का इस्तेमाल किया था.

जेटली की ओर से पेश वकील माणिक डोगरा ने बताया कि उन्होंने केजरीवाल के ख़िलाफ़ मानहानि का नया दीवानी मुक़दमा दायर किया है क्योंकि उन्होंने अपने अधिवक्ता के ज़रिये खुली अदालत में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया, जो आदेश पत्र में भी दर्ज है.

उन्होंने कहा इसमें अलग से मानहानि का मामला दर्ज करने की ज़रूरत हुई.

जेटली ने इससे पहले भी मानहानि का दीवानी मुक़दमा दायर कर केजरीवाल और आप के पांच अन्य नेताओं राघव चड्ढा, कुमार विश्वास, आशुतोष, संजय सिंह और दीपक वाजपेयी से 10 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति की मांग की थी.

इन लोगों ने जेटली पर दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) में वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया था. वर्ष 2000 से 2013 तक जेटली डीडीसीए के अध्यक्ष थे. जेटली ने आप नेताओं के सभी आरोपों को ख़ारिज किया था.

दीवानी मानहानि मामले के अलावा जेटली ने आप नेताओं के खिलाफ निचली अदालत में मानहानि का फौजदारी मामला भी दायर किया है.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)