भारत

कर्नाटक के आईएएस अधिकारी का इस्तीफ़ा, कहा- लोकतंत्र से समझौता किया जा रहा है

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ ज़िले के डिप्टी कमिश्नर शशिकांत सेंथिल ने कहा कि ऐसे समय में जब अभूतपूर्व तरीके से लोकतंत्र के बुनियादी ढांचे से समझौता किया जा रहा है, ऐसे में उनका प्रशासनिक कर्मचारी के बतौर सरकार में बने रहना अनैतिक होगा.

Karnataka IAS S Senthil Photo twitter

शशिकांत सेंथिल ( फोटो साभार: ट्विटर)

मंगलुरू: कर्नाटक के आईएएस अधिकारी एस. शशिकांत सेंथिल ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया और एक पत्र लिखकर कहा कि ‘लोकतंत्र के बुनियादी ढांचे के साथ अभूतपूर्व तरीके से समझौता किया जा रहा है.’

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार दक्षिण कन्नड़ जिले के डिप्टी कमिश्नर शशिकांत सेंथिल ने इस्तीफे के लिए निजी कारणों का हवाला देते हुए  कहा कि उनके इस फैसले का किसी व्यक्ति या घटना से कोई संबंध नहीं है.

हालांकि सेंथिल ने अपने पत्र में कहा है कि ऐसे समय में जब अभूतपूर्व तरीके से हमारे लोकतंत्र के मूल समझौता किया जा रहा है, ऐसे में उनके लिए प्रशासनिक कर्मचारी के बतौर सरकार में बने रहना अनैतिक होगा.

उन्होंने कहा, ‘मुझे ऐसा लगता है कि आने वाले दिनों में हमारे देश के बुनियादी ढांचे के सामने कड़ी चुनौतियां आने वाली हैं और सभी के जीवन को बेहतर बनाने के लिए मेरा प्रशासनिक सेवा से बाहर रहना बेहतर होगा.’

मूल रूप से तमिलनाडु के निवासी सेंथिल 2009 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. 2017 में उन्होंने दक्षिण कन्नड़ के डिप्टी कमिश्नर का पद संभाला था, जिसके बाद जिले में काम के लिए उनकी काफी सराहना भी हुई थी.

उन्होंने अपने पत्र में यह भी कहा, ‘डीके (दक्षिण कन्नड़) के लोग और जन प्रतिनिधि मेरे प्रति बेहद उदार रहे हैं और मैं उनसे माफी मांगता हूं क्योंकि मुझे जो काम सौंपा गया था, उसे मैं बीच में ही छोड़ रहा हूं.’

गौरतलब है कि सेंथिल से पहले एजीएमयूटी कैडर के आईएएस अधिकारी कन्नन गोपीनाथन ने बीते अगस्त में जम्मू-कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंधों के कारण सेवा से इस्तीफा दे दिया था.

केरल से आने वाले गोपीनाथन ने कहा कि आज से बीस साल बाद अगर लोग मुझसे पूछेंगे कि जब देश के एक हिस्से में आभासी आपातकाल लगा दिया गया था तब आप क्या कर रहे थे तब कम से कम मैं यह कह सकूंगा कि मैंने आईएएस से इस्तीफ़ा दे दिया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)