बांग्लादेश: 2016 के कैफे आतंकी हमला मामले में सात दोषियों को फांसी की सजा

एक जुलाई, 2016 को ढाका के गुलशन इलाके में स्थित होली आर्टिशन कैफे में इस्लामिक स्टेट के हमले में एक भारतीय लड़की समेत 20 लोग मारे गए थे. हमले में मारे गये 16 अन्य विदेशी नागरिकों में नौ इतालवी, सात जापानी नागरिक शामिल थे.

जुलाई 2016 में आतंकी हमले का शिकार होने वाला बांग्लादेश का होली आर्टिशन कैफे. (फोटो: रॉयटर्स)

एक जुलाई, 2016 को ढाका के गुलशन इलाके में स्थित होली आर्टिशन कैफे में इस्लामिक स्टेट के हमले में एक भारतीय लड़की समेत 22 लोग मारे गए थे. हमले में मारे गये 16 अन्य विदेशी नागरिकों में नौ इतालवी, सात जापानी नागरिक शामिल थे.

जुलाई 2016 में आतंकी हमले का शिकार होने वाला बांग्लादेश का होली आर्टिशन कैफे. (फोटो: रॉयटर्स)
जुलाई 2016 में आतंकी हमले का शिकार होने वाला बांग्लादेश का होली आर्टिशन कैफे. (फोटो: रॉयटर्स)

ढाका: बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक कैफे में 2016 में हुए इस्लामिक स्टेट के हमले में संलिप्तता के आरोप में विशेष बांग्लादेशी न्यायाधिकरण ने आठ दोषियों में से सात को मौत की सजा सुनाई है.

देश के इतिहास में सबसे भीषण आतंकवादी हमले में एक भारतीय लड़की समेत 22 लोग मारे गये थे. घटना एक जुलाई, 2016 को ढाका के गुलशन इलाके में होली आर्टिशन कैफे में हुई थी.

ढाका के आतंकवाद-रोधी विशेष न्यायाधिकरण के न्यायाधीश मुजिबुर रहमान ने पुराने ढाका में अदालत परिसर में सजा सुनाते हुए कहा, ‘उन्हें फांसी की सजा दी जाएगी.’ दोषियों को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अदालत में पेश किया गया था.

फैसले सुनाए जाने के बाद सरकारी वकील गुलाम सरवर खान ने पत्रकारों से कहा, ‘उनके खिलाफ जो आरोप थे वह साबित हो गए और कोर्ट ने उन्हें अधिकतम सजा सुनाई है.’

मामले की जांच में यह पता चला कि दोषियों ने आतंकवादियों को धन मुहैया कराया था, हथियार की आपूर्ति की थी या फिर हमले में सीधे तौर पर शामिल लोगों की सहायता की थी.

न्यायाधीश ने आठवें आरोपी को बरी कर दिया क्योंकि अभियोजन पक्ष प्रतिबंधित नियो-जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (नियो-जेएमबी) द्वारा किए गए हमले में उसके संबंध को साबित नहीं कर सका.

हमले में मारे गये 17 विदेशी नागरिकों में नौ इतालवी, सात जापानी, एक भारतीय लड़की शामिल थे. बंधक बनाये जाने के दौरान दो बांग्लादेशी पुलिस अधिकारी भी मारे गये थे.

हमले में मारे गये लोगों में शामिल भारतीय लड़की तारिशी जैन बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की छात्रा थी और वह छुट्टी मनाने के लिये ढाका गई थी.

अपने फैसले में न्यायाधीश ने बांग्लोदशी मूल के कनाडाई नागरिक तमीम चौधरी को हमले का मास्टरमाइंड बताया, जो बाद में राष्ट्रव्यापी आतंकवाद रोधी सुरक्षा अभियान के दौरान मारा गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

https://grading.spxps.edu.ph/js/goceng/ https://grading.spxps.edu.ph/js/slot100/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/pkv-games/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/dominoqq/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/system/bandarqq/