धोनी के साथ बीसीसीआई ने क़रार तोड़ा, पूर्व क्रिकेट कप्तान केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर

बीसीसीआई ने धोनी के अलावा दिनेश कार्तिक, ख़लील अहमद और अंबाती रायडु से भी क़रार ख़त्म कर लिया है. वहीं कप्तान विराट कोहली, उप-कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ‘ए प्लस’ ग्रेड में बने हुए हैं, जिन्हें अनुबंध के तहत प्रति वर्ष सात करोड़ रुपये मिलते हैं.

/
महेंद्र सिंह धोनी. (फोटो: रॉयटर्स)

बीसीसीआई ने धोनी के अलावा दिनेश कार्तिक, ख़लील अहमद और अंबाती रायडु से भी क़रार ख़त्म कर लिया है. वहीं कप्तान विराट कोहली, उप-कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ‘ए प्लस’ ग्रेड में बने हुए हैं, जिन्हें अनुबंध के तहत प्रति वर्ष सात करोड़ रुपये मिलते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी. (फोटो: रॉयटर्स)
महेंद्र सिंह धोनी. (फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को गुरुवार को बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर कर दिया गया, जिससे उनके भविष्य को लेकर एक बार फिर अटकलें तेज हो गई हैं.

धोनी ने पिछले साल जुलाई में विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद से क्रिकेट नहीं खेला है. धोनी के अलावा दिनेश कार्तिक, ख़लील अहमद और हाल ही में रिटायर हुए अंबाती रायडु से भी अनुबंध खत्म कर लिया गया है.

बीसीसीआई ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए केंद्रीय अनुबंधों का ऐलान किया. धोनी पिछले साल तक ‘ए’ ग्रेड में थे जिन्हें सालाना पांच करोड़ रुपये मिलते थे.

कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ‘ए प्लस’ ग्रेड में बने हुए हैं, जिन्हें सात करोड़ रुपये प्रति वर्ष मिलते हैं. बल्लेबाज केएल राहुल ‘बी’ से अब ‘ए’ ग्रेड में आ गए हैं.

धोनी के अनुबंध का नवीनीकरण नहीं होना वैसे हैरानी की बात नहीं है, क्योंकि उन्होंने नौ जुलाई को विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है. वह क्रिकेट से दूर हैं और अपने भविष्य के बारे में कुछ खुलासा भी नहीं कर रहे हैं.

मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में कहा था कि धोनी जल्दी ही वनडे क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं, ताकि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके टी20 विश्व कप के लिए दावा पुख्ता कर सकें.

ऑस्ट्रेलिया के 2018-19 के दौरे पर शानदार पदार्पण करने वाले टेस्ट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को ग्रेड ‘बी’ में हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल के साथ रखा गया है.

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी और टी20 विशेषज्ञ वॉशिंगटन सुंदर को पहली बार ग्रेड ‘सी’ में रखा गया है, जिसमें श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर भी हैं .

निवर्तमान मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद पहले ही कह चुके हैं कि धोनी को प्रदर्शन के आधार पर ही टीम में फिर चुना जाएगा. धोनी ने अभी भविष्य के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन उनके आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने की पूरी संभावना है.

विश्व कप के बाद से वह वेस्टइंडीज दौरे और दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से बाहर रहे.

भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े नामों में से एक धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में 2007 में टी20 विश्व कप और भारत में 2011 वनडे विश्व कप जीता है. उन्होंने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 मैच खेलकर करीब 17,000 रन बनाए और विकेट के पीछे 829 शिकार किए.

अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक हुए अनुबंध में चार श्रेणियां हैं. ‘ए प्लस’ ग्रेड के तहत आने वाले हर खिलाड़ी को सात करोड़ रुपये, ‘ए’ ग्रेड के तहत पांच करोड़ रुपये, ‘बी’ ग्रेड के तहत तीन करोड़ रुपये और ‘सी’ के तहत एक करोड़ रुपये प्रति खिलाड़ी देने का अनुबंध है.

बीसीसीआई के 2019-2020 के केंद्रीय अनुबंध

ए प्लस ग्रेड: विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह.

ए ग्रेड: आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत.

बी ग्रेड: रिधिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल.

सी ग्रेड: केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)