दिल्ली हिंसा: अशोक नगर में मस्जिद में आग लगाई गई, मीनार पर हनुमान का झंडा लगाया

मस्जिद के आस-पास के दुकानों को भी लूटा गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि लूटपाट करने वाले लोग उनके क्षेत्र के नहीं थे.

/
अशोक नगर की मस्जिद. (फोटो: द वायर)

मस्जिद के आस-पास के दुकानों को भी लूटा गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि लूटपाट करने वाले लोग उनके क्षेत्र के नहीं थे.

Delhi Violence Masjid The Wire
मस्जिद के मीनार पर हनुमान का झंडा लगाया गया. (फोटो: द वायर)

नई दिल्ली: दिल्ली के अशोक नगर में मंगलवार को दोपहर में एक मस्जिद को आग लगा दिया गया. ‘जय श्री राम’ और ‘हिंदुओं का हिंदुस्तान’ का नारा लगाते हुए एक भीड़ ने मस्जिद को घेर लिया और मीनार पर हनुमान का झंडा लगा दिया.

मस्जिद के आस-पास के दुकानों को लूटा गया जिसमें एक जूते-चप्पल की दुकान भी शामिल है. स्थानीय लोगों ने बताया कि लूटपाट करने वाले लोग उनके क्षेत्र के नहीं थे. इस इलाके में ज्यादातर हिंदू हैं, लेकिन कुछ मुस्लिम परिवार भी हैं. आग लगने के बाद आग बुझाने के लिए कुछ दमकलकर्मी पहुंचे थे, लेकिन यहां पर पुलिस नहीं थी.

स्थानीय लोगों ने बताया कि पुलिस ने इलाके से मुस्लिम समुदाय के लोगों को निकाल लिया है.

बीते रविवार से ही दिल्ली में हिंसा और उपद्रव का सिलसिला जारी है. भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने रविवार को दिल्ली पुलिस को अल्टीमेटम दिया था कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों द्वारा बंद की गई सड़क को खाली कराया जाए नहीं तो वे पुलिस की भी नहीं सुनेंगे.

इसके अगले दिन ही दो गुटों के बीच झड़प हुई और उपद्रवियों ने दुकानों और गाड़ियों को आग लगा दी और सार्वजनिक संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचाया.

इस हिंसा में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल भी शामिल हैं. कई इलाकों में ये आरोप लगाया गया है कि पुलिस सीएए का समर्थन करने वालों का साथ दे रही है और पत्थरबाजी में सहयोग कर रही है.

(नोट: इस ख़बर में भूलवश अशोक नगर को अशोक विहार लिख दिया गया था, जिसे संपादित किया गया है.)