डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को महामारी घोषित किया, भारत में 15 अप्रैल तक विदेशियों की एंट्री पर बैन

भारत सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं.

/
(प्रतीकात्मक फोटोः पीटीआई)

भारत सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं.

Chennai: Hospital staff is seen outside the Special Isolation Ward set up to provide treatment to any suspected case of the coronavirus (CoV) at the Rajiv Gandhi Government General Hospital, in Chennai, Tuesday, Jan. 28, 2020. (PTI Photo)(PTI1_28_2020_000138B)
(फाइल फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: भारत सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं. सरकारी बयान में इसकी जानकारी जानकारी दी गयी है. सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह निलंबन 13 मार्च को रात जीएमटी 12 बजे से प्रभावी होगा.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया. बयान में कहा गया है, ‘राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, कामकाजी और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित किए जाते हैं. यह 13 मार्च, 2020 की जीएमटी समयानुसार दोपहर 12 बजे से सभी प्रस्थान बिन्दुओं पर प्रभावी होगा.’

ओसीआई कार्डधारकों को प्राप्त वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गयी है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि यदि कोई विदेशी नागरिक आपात स्थिति में भारत की यात्रा करना चाहता है तो वह अपने देश में स्थित भारतीय मिशन से संपर्क कर सकता है.

भारत सरकार का ये कदम कोरोना के मद्देनजर किसी भी देश द्वारा उठाया गया सबसे कड़ा कदम है.

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बीते बुधवार को कोरोना को ‘वैश्विक महामारी’ घोषित कर दिया. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया, ‘कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है.’ उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है.

हालांकि गेब्रेयेसस ने यह भी कहा कि यह पहली ऐसी महामारी है जिसको नियंत्रित किया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘कोरोना वायरस की वजह से यह पहली महामारी है. हम खुलकर या साफ-साफ या बार-बार ये बात नहीं कह सकते हैं. लेकिन सभी देश इस महामारी की स्थिति को बदल सकते हैं. यह पहली महामारी है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है.’

मालूम हो कि भारत समेत दुनिया के कई देशों में हर दिन कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं. भारत में ऐसे पीड़ितों की संख्या 60 के पार हो गई है. चीन इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है, जिसके चलते वहां पर अब तक 3,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.