भारत

कोविड-19: एसएसबी के हेड कॉन्स्टेबल की जान गई, सुरक्षा बलों में मृत्यु का दसवां मामला

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1,540 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से 1,090 से अधिक जवान स्वस्थ हो चुके हैं. इस समय करीब 440 जवानों का इलाज चल रहा है.

 (प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 55 वर्षीय एक अधिकारी की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो गई. सीमा की रक्षा करने वाले इस सुरक्षा बल में संक्रमण से मौत का यह पहला मामला है.

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मृतक हेड कॉन्स्टेबल रैंक के अधिकारी थे और दिल्ली में 25वीं बटालियन में तैनात थे.

उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारी पहले से गुर्दे की बीमारी से पीड़ित थे और संक्रमण की वजह से गुरुवार को उनकी मौत हो गई.

नेपाल और भूटान से लगती हुई भारतीय सीमा की रक्षा में तैनात रहने वाले इस बल में संक्रमण की वजह से मौत का यह पहला मामला है. इस बल में कुल 80,000 कर्मचारी हैं.

इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों या अर्द्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के मामलों की संख्या 10 हो गई है.

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में कोविड-19 से चार जवानों की मौत हुई. वहीं केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो-दो जवानों की मौत हुई है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक कर्मचारी की भी संक्रमण से मृत्यु हो गई.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में शुक्रवार को संक्रमण के कम से कम 25 नए मामले सामने आए.

समाचार एजेंसी पीटीआई को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1,540 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से 1,090 से अधिक जवान स्वस्थ हो चुके हैं. आंकड़ों के अनुसार, इस समय करीब 440 जवानों का इलाज चल रहा है.

इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) में कोविड-19 के 13 मामले और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) में कम से कम पांच मामले आए हैं. पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) में भी अब तक संक्रमण का एक मामला सामने आया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)