भारत

सीआईएसएफ जवान की कोरोना से मौत, अर्धसैनिक बलों के 18 जवान अब ​तक गंवा चुके हैं जान

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में कोरोना वायरस से यह छठी मौत है. बल के कुल 255 संक्रमित जवानों का इलाज चल रहा है, जबकि 347 जवान संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

(प्रतीकात्मक तस्वीर: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक तस्वीर: पीटीआई)

नई दिल्ली: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 41 वर्षीय जवान की रविवार को कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई. इसके साथ ही इस महामारी से जान गंवाने वाले बल के जवानों की संख्या छह हो गई है.

अधिकारियों ने बताया कि अब तक देश के पांच केंद्रीय अर्धसैनिक बलों- केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 18 जवानों की जान इस महामारी से जा चुकी है.

उन्होंने बताया कि कॉन्स्टेबल जितेंद्र कुमार की मौत दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुई. उन्हें सांस लेने में परेशानी और बुखार होने के बाद 10 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जवान दिल्ली में ड्यूटी करने के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुए.

उन्होंने बताया कि जितेंद्र उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के रहने वाले थे और सीआईएसएफ की जयपुर स्थित आठवीं बटालियन में उनकी तैनाती थी.

बल ने शोक संदेश में कहा, ‘सीआईएसएफ के महानिदेशक और सभी जवान कोरोना योद्धा जितेंद्र कुमार की दर्दनाक मौत से गहरे शोक में हैं, जिन्होंने अपनी जान से अधिक कोविड-19 से लड़ने के अपने कर्तव्य को प्राथमिकता दी.’

बल ने कहा, ‘हम जवान के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.’

उल्लेखनीय है कि 1.62 लाख जवानों वाले इस बल में कोरोना वायरस से यह छठी मौत है. बल के पास देश के 60 हवाई अड्डों और प्रमुख औद्योगिक इकाइयों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है.

सीआईएसएफ में शनिवार से अब तक तक 24 और जवानों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. बल के कुल 255 संक्रमित जवानों का इलाज चल रहा है, जबकि 347 जवान संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

बल में संक्रमण के सबसे अधिक मामले मद्रास उच्च न्यायालय की सुरक्षा में तैनात टुकड़ी में आए हैं, जहां पर 39 जवानों के कोविड-19 की चपेट में आने की पुष्टि हो चुकी है.

वहीं दिल्ली हवाई अड्डे पर तैनात 28 जवान, गाजियाबाद स्थित रिजर्व बटालियन में 25 जवान, मुंबई हवाई अड्डे और दिल्ली मेट्रो में तैनात 17-17 जवान, कोलकाता बंदरगाह न्यास में तैनात 16 जवान, नवीं मुंबई स्थित रिलायंस कॉरपोरेट पार्क में तैनात सात जवान कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

सीआईएसएफ के अलावा सीआरपीएफ के छह जवानों, बीएसएफ के तीन जवानों, एसएसबी के दो जवानों और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक जवान की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है.

उल्लेखनीय है कि देश के इन केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में कुल 10 लाख से अधिक जवान तैनात है और कानून व्यवस्था संभालने, सीमा की सुरक्षा करने, आतंकवादियों के खिलाफ अभियान चलाने और आपदा राहत जैसी तमाम जिम्मेदारियों का निर्वहन ये जवान करते हैं.

बता दें कि मई महीने में कोलकाता में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी की कोरोना वायरस से मौत हो गई थी.

उससे पहले कोलकाता के इंडियन म्यूजियम में तैनात सीआईएसएफ के एक एएसआई और मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात हेड कांस्टेबल रैंक के एक अधिकारी की कोविड-19 से मृत्यु हो गई थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)