मतदान की घोषणा के बाद चुनाव आयोग ने बंगाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को हटाया

इस फेरबदल से कुछ घंटे पहले भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिला था और उसने उनसे ‘पक्षपाती’ पुलिस अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटाने की अपील की थी. ममता बनर्जी सरकार ने इसी महीने जावेद शमीम को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (क़ानून व्यवस्था) बनाया था.

(फोटो: पीटीआई)

इस फेरबदल से कुछ घंटे पहले भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिला था और उसने उनसे ‘पक्षपाती’ पुलिस अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटाने की अपील की थी. ममता बनर्जी सरकार ने इसी महीने जावेद शमीम को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (क़ानून व्यवस्था) बनाया था.

(फोटो: पीटीआई)
(फोटो: पीटीआई)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के एक दिन बाद शनिवार को चुनाव आयोग ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जावेद शमीम को उनके पद से हटा दिया एवं उनके स्थान पर जगमोहन को नियुक्त किया है.

एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गयी है. इस आदेश के अनुसार, 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी शमीम को जगमोहन की जगह महानिदेशक (अग्निशमन विभाग) बनाया गया है. उनका रैंक एडीजी का ही होगा.

इस फेरबदल से कुछ घंटे पहले भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब से मिला था और उसने उनसे ‘पक्षपाती’ पुलिस अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटाने की अपील की थी. इस प्रतिनिधिमंडल में सांसद स्वप्न दासगुप्ता एवं अर्जुन सिंह शामिल थे.

राज्य की ममता बनर्जी सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले इसी महीने शमीम को राज्य का अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) बनाया था. उससे पहले वह कोलकाता पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (द्वितीय) थे.

पश्चिम बंगाल में इस बार आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. पिछली बार सात चरणों में विधानसभा चुनाव हुए थे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी से भेंट करने के बाद दासगुप्ता ने संवाददाताओं से कहा था, ‘पश्चिम बंगाल में जिस तरह पुलिस प्रशासन काम कर रहा है, उससे स्पष्ट है कि यहां निष्पक्ष चुनाव संभव नहीं है. हम कुछ पुलिस अधिकारियों का नाम भी बता सकते हैं, जो शहर में पदस्थापित हैं. यदि वे अपने पदों पर बने रहते हैं तो निष्पक्ष चुनाव संभव नहीं है.’

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, उन्होंने यह भी दावा किया कोलकाता पुलिस कमिश्नर सोमेन मित्रा से इस संबंध में कई बार मीटिंग का अनुरोध करने के बावजूद इस दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई.

उन्होंने कहा कि इसलिए हमें चुनाव आयोग आना पड़ा.

चुनाव आयोग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि महानिदेशक (अग्निशमन विभाग) के अलावा शमीम को महानिदेशक नागरिक रक्षा का भी प्रभार दिया गया है.

जगमोहन 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी है. वह राज्य पुलिस नोडल अधिकारी भी होंगे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)