होर्डिंग में प्रधानमंत्री की तस्वीर का इस्तेमाल आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन: अधिकारी

चुनाव आयोग ने सभी पेट्रोल पंप डीलरों एवं अन्य एजेंसियों को 72 घंटे के भीतर अपने परिसर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले केंद्रीय योजनाओं के होर्डिंग हटाने का निर्देश दिया है.

/
(फोटो: पीटीआई)

चुनाव आयोग ने सभी पेट्रोल पंप डीलरों एवं अन्य एजेंसियों को 72 घंटे के भीतर अपने परिसर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले केंद्रीय योजनाओं के होर्डिंग हटाने का निर्देश दिया है.

(फोटो: पीटीआई)
(फोटो: पीटीआई)

कोलकाता: भारतीय निर्वाचन आयोग ने बुधवार को सभी पेट्रोल पंप डीलरों एवं अन्य एजेंसियों को 72 घंटे के भीतर अपने परिसर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले केंद्रीय योजनाओं के होर्डिंग हटाने का निर्देश दिया. एक अधिकारी ने कोलकाता में यह जानकारी दी.

पश्चिम बंगाल में मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि ऐसे होर्डिंग में प्रधानमंत्री की तस्वीर का इस्तेमाल करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है.

इससे पहले दिन में तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की और आरोप लगाया था कि लोगों को केंद्रीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए होर्डिंग में प्रधानमंत्री की तस्वीर का उपयोग करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है.

अधिकारी के अनुसार, मुख्य चुनाव अधिकारी को ऐसी एक हजार से अधिक शिकायतें मिली हैं, जिसमें से 450 से अधिक सही पाई गई हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में मुख्य चुनाव कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘हमने राज्य की सभी जगहों पर संबंधित अधिकारियों को चुनाव आयोग के नियमों के आधार पर जल्द से जल्द उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया है.’

उन्होंने बताया, ‘हमें ऐसी शिकायते सीविजिल से भी मिली हैं. हर किसी को आदर्श आचार संहिता का पालन करना होता है और लोगों को निर्देशित किया जाता है कि आचार संहिता का उल्लंघन होने पर क्या कार्रवाई की जानी चाहिए.’

सीविजिल एक मोबाइल ऐप है, जिस चुनाव के दौरान आचार संहिता और खर्च की सीमा से जुड़े नियमों का उल्लंघन होने पर लोगों द्वारा शिकायत करने के लिए चुनाव आयोग ने शुरू किया है.

चुनाव आयोग द्वारा 26 फरवरी को राज्य में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू है.

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए पहले चरण के तहत 27 मार्च, दूसरे चरण के तहत एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत छह अप्रैल, चौथे चरण के तहत 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत 29 अप्रैल को चुनाव होंगे. नतीजे दो मई को घोषित किए जाएंगे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)