पश्चिम बंगाल: रेलवे की इमारत में लगी भीषण आग से मरने वालों की संख्या नौ हुई

कोलकाता स्थित बहुमंज़िला न्यू कोयलाघाट इमारत में सोमवार शाम को भीषण आग लग गई थी. यहां पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी रेलवे के ज़ोनल कार्यालय हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

कोलकाता स्थित बहुमंज़िला न्यू कोयलाघाट इमारत में सोमवार शाम को भीषण आग लग गई थी. यहां पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी रेलवे के ज़ोनल कार्यालय हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है.

(फोटो: पीटीआई)
(फोटो: पीटीआई)

कोलकाता: शहर के स्ट्रेंड रोड पर स्थित बहुमंजिला न्यू कोयलाघाट इमारत में सोमवार शाम भीषण आग लगने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है. इस इमारत में पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी रेलवे के जोनल कार्यालय हैं.

अग्नि शमन एवं आपात सेवा मंत्री सुजीत बसु ने सोमवार को बताया था कि मृतकों में चार दमकलकर्मी हैं, एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक और एक आरपीएफ के कर्मचारी हैं. उन्होंने कहा कि सातवें मृतक की पहचान अभी नहीं हुई है.

आग शाम करीब छह बजकर 10 मिनट पर इमारत की 13वीं मंजिल पर लगी. इमारत के भूतल पर कंप्यूटरकृत टिकट बुकिंग केंद्र भी है.

एनडीटीवी के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि 12वीं मंजिल पर एक लिफ्ट में नौ में से पांच शव मिले. ऐसा लग रहा है कि लिफ्ट के अंदर दम घुटने से उनकी मौत हो गई.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है और आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है.

वहीं, घटनास्थल पर पहुंचीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने ऐलान किया कि राज्य सरकार इस घटना के प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा और प्रत्येक मृतक के एक निकट परिजन को सरकारी नौकरी देगी.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, ‘यह रेलवे का एक दफ्तर है. मुझे लगा उनकी तरफ से कोई यहां आया होगा. मैंने पूछताछ की लेकिन कोई नहीं आया था. रेलवे भी जिम्मेदार है. हम इमारत का नक्शा चाहते थे, लेकिन मुझे बताया गया कि इसे लेकर भी सहयोग नहीं मिला. मैं इसका राजनीतिकरण नहीं करना चाहता.’

वहीं पूर्वी रेलवे के जनरल मैनेजर मनोज जोशी ने कहा, ‘रेलवे के अधिकारी वहां मौजूद थे. जो भी जरूरत थी, उसके लिए प्रयास किए जा रहे थे. हो सकता है कि इमारत का नक्शा तुरंत उपलब्ध न कराया जा सका हो. रेलवे के स्टाफ सदस्य इमारत की जानकारी देने के लिए वहां मौजूद थे.’

अग्नि शमन एवं आपात सेवा मंत्री सुजीत बोस  ने पुलिस आयुक्त सौमेन मित्रा, संयुक्त सीपी (अपराध) मुरलीधर और अन्य वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ घटनास्थल का दौरा किया.

उन्होंने कहा, ‘यह घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. जो लोग मारे गए वे लिफ्ट का उपयोग करके ऊपर चढ़ रहे थे. मैं शाम से यहां हूं. आग को बुझाने के लिए पच्चीस इंजन तैनात किए गए थे.’

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोलकाता के इमारत में लगी आग की घटना में मारे गए लोगों के प्रति दुख प्रकट करते हुए मंगलवार को कहा कि इस त्रासदी से उन्हें जो पीड़ा हुई है उसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता.

कोविंद ने ट्वीट किया, ‘कोलकाता में एक इमारत में लगी आग की घटना से जो पीड़ा हुई उसे शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता. मृतकों के दुखी परिजन के प्रति गहरी संवदेना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता स्थित एक बहुमंजिला इमारत में सोमवार शाम आग लगने से नौ लोगों की मौत होने पर मंगलवार को शोक जताया और मृतकों के परिजनों एवं घायलों के लिए अनुग्रह राशि जारी किए जाने को मंजूरी दी.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘कोलकाता में आग की घटना से हुए जान एवं माल के नुकसान से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट कर यह जानकारी भी दी कि प्रधानमंत्री ने इस घटना के मद्देनजर अनुग्रह-राशि की भी मंजूरी दी है.

पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में आग लगने की दुखद घटना के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह-राशि की मंजूरी दी है. गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000-50,000 रुपये दिए जाएंगे.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)