भारत

पोर्नोग्राफी मामला: राज कुंद्रा की कंपनी के कई प्रोड्यूसर और अभिनेत्री गहना वशिष्ठ नामज़द

मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने मंगलवार को एक अभिनेत्री की शिकायत के आधार पर मलवानी पुलिस थाने में एक नया केस दर्ज किया है. उन्होंने आरोप लगाया है कि उन्हें हॉटशॉट्स ऐप के लिए पोर्नोग्राफिक फिल्म की शूटिंग के लिए मजबूर किया गया था. अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को अपराध शाखा ने पोर्नोग्राफिक फिल्मों के कथित निर्माण और उन्हें ऐप्स के ज़रिये प्रसारित करने के एक मामले में 19 जुलाई को गिरफ़्तार किया था.

कारोबारी राज कुंद्रा को पोनोग्राफिक फिल्मों के कथित निर्माण और प्रसारित करने के मामले में 19 जुलाई को गिरफ्तार किया. (फोटो: पीटीआई)

मुंबई: मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने पोर्नोग्राफी मामले में एक नई प्राथमिकी दर्ज की है. इसमें कारोबारी राज कुंद्रा की कंपनी के प्रोड्यूसरों के साथ ही अभिनेत्री गहना वशिष्ठ को नामजद किया गया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

अपराध शाखा के संपत्ति प्रकोष्ठ ने मंगलवार को मलवानी पुलिस थाने में मामला दर्ज किया. एक अभिनेत्री ने पुलिस में शिकायत की थी कि उन्हें ‘हॉटशॉट्स’ ऐप के लिए पोर्नोग्राफिक फिल्म की शूटिंग के लिए मजबूर किया गया था.

अधिकारी ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 392 (लूट के लिए सजा), 393 (लूटपाट की कोशिश) तथा महिलाओं का अश्लील चित्रण (प्रतिषेध) अधिनियम और सूचना प्रौद्योगिकी कानून के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई.

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को अपराध शाखा ने पोर्नोग्राफिक फिल्मों के कथित निर्माण और उन्हें ऐप्स के जरिये प्रसारित करने के एक मामले में 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था.

कुंद्रा (45) को मंगलवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में रिमांड पर भेज दिया गया. पुलिस ने मजिस्ट्रेट अदालत में कहा कि कुंद्रा ने पोर्न फिल्मों के निर्माण और ऑनलाइन वितरण के अपने कारोबार से पिछले साल अगस्त से दिसंबर के बीच कम से कम 1.17 करोड़ रुपये कमाए.

कुंद्रा ने दलील दी कि उनके द्वारा बनाई गईं फिल्मों में प्रत्यक्ष या स्पष्ट तरीके से यौन कृत्यों को नहीं दिखाया गया. कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद उनकी ऐप के लिए तीन फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री गहना वशिष्ठ ने एक वीडियो में कहा था कि कामुक सामग्री पोर्नोग्राफी से अलग थी.

वशिष्ठ को इस साल फरवरी में गिरफ्तार किया गया था और बाद में जमानत दे दी गई थी. वशिष्ठ और दो अन्य को अपराध शाखा के संपत्ति प्रकोष्ठ ने हाल में समन भेजा था.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पहले बताया था कि मुंबई अपराध शाखा के इस मामले की जांच करने से पहले महाराष्ट्र के साइबर विभाग को पोर्न फिल्मों के गिरोह के बारे में एक शिकायत मिली थी.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि मालवानी पुलिस ने दो महिलाओं से मिलीं शिकायतों के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की थी, जबकि एक अन्य महिला ने मुंबई से करीब 120 किलोमीटर दूर लोनावला पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी.

उन्होंने कहा कि फरवरी 2021 में कुछ पीड़ितों के द्वारा मालवानी पुलिस स्टेशन से संपर्क करने के बाद मुंबई अपराध शाखा ने मामले की जांच शुरू कर दी थी.

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान यह बात सामने आई कि कुछ छोटे कलाकारों को वेब सीरीज या लघु कहानियों में ब्रेक देने के बहाने फुसलाया गया था.

अधिकारी ने कहा था कि इन कलाकारों को ऑडिशन के लिए बुलाया गया था और उन्हें ‘बोल्ड’ दृश्य देने के लिए कहा गया, जो बाद में अर्ध नग्न या नग्न दृश्य निकले, जो कि कलाकारों की इच्छा के विरुद्ध था.

उन्होंने कहा कि जांच के दौरान यह भी पता चला कि साइबर जगत में पोर्न से जुड़े कई ऐप चल रहे हैं.

उन्होंने कहा था कि पुलिस ने तब निर्माता रोमा खान, उनके पति, अभिनेत्री गहना वशिष्ठ, निर्देशक तनवीर हाशमी और उमेश कामथ (जो कुंद्रा की फर्म के भारत के संचालन को देखते थे) को गिरफ्तार किया था.

पुलिस ने बताया कि इस मामले में अभी तक कम से कम 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)