दिल्ली: सलमान ख़ुर्शीद की किताब के प्रकाशन व बिक्री पर रोक के लिए याचिका दायर

दक्षिणपंथी समूह हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद की किताब ‘सनराइज़ ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करते हुए दावा किया है कि यूपी विधानसभा चुनाव से पहले किताब लाने का उद्देश्य अल्पसंख्यकों का ध्रुवीकरण और वोट हासिल करना है.

/
सलमान खुर्शीद की पुस्तक के विमोचन पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और पी. चिंदबरम (फोटोः पीटीआई)

दक्षिणपंथी समूह हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद की किताब ‘सनराइज़ ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करते हुए दावा किया है कि यूपी विधानसभा चुनाव से पहले किताब लाने का उद्देश्य अल्पसंख्यकों का ध्रुवीकरण और वोट हासिल करना है.

सलमान खुर्शीद की पुस्तक के विमोचन पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (बाएं)) और पी. चिंदबरम (बीच में) (फोटोः पीटीआई)

नई दिल्लीः ‘समाज के एक बड़े वर्ग की भावनाओं को कथित रूप से आहत’ करने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर रोक लगाने के लिए दिल्ली की एक अदालत में याचिका दाखिल की गई है. शिकायतकर्ता के वकील ने शनिवार को यह जानकारी दी.

यह याचिका दक्षिणपंथी समूह हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने दाखिल की है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खुर्शीद ने अपनी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में कथित तौर पर हिंदुत्व के उग्र स्वरूप की तुलना आईएसआईएस और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी आतंकवादी समूहों से की गई है, जिससे विवाद शुरू हो गया है.

गुप्ता के वकील अक्षय अग्रवाल और सुशांत प्रकाश ने दावा किया है कि उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पुस्तक के विमोचन का उद्देश्य अल्पसंख्यकों का ध्रुवीकरण और वोट हासिल करना है.

याचिका में पुस्तक के प्रकाशन, वितरण, प्रसार और बिक्री पर रोक लगाने और इसे समाज और देश के व्यापक हित में प्रतिबंधित भी करने का अनुरोध किया गया है.

हिंदू सेना ने किताब पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करते हुए आरोप लगाया है कि खुर्शीद की टिप्पणी सामाजिक अखंडता को नुकसान पहुंचाने वाली और हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली है.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे एक पत्र में हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा कि पुस्तक में की गई तुलना हिंदू धर्म को बदनाम करने का एक प्रयास है.

किताब में खुर्शीद की टिप्पणी पर विवाद के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर भारत में नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है.

उनकी इस टिप्पणी पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कांग्रेस नेतृत्व पर हिंदू मत के खिलाफ घृणा को पोषित करने का आरोप लगाया.

मालूम हो कि अयोध्या फैसले पर लिखी गई अपनी पुस्तक में टिप्पणी को लेकर भाजपा सहित उनकी ही पार्टी के वरिष्ठ सहयोगी गुलाम नबी आजाद ने भी उन पर निशाना साधा है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने खुर्शीद की टिप्पणी का विरोध करते हुए कहा कि उनकी बात तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है.

सलमान खुर्शीद की इस किताब पर मध्य प्रदेश में प्रतिबंध लगाने की तैयारी की जा रही है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को कहा था कि इस किताब को मध्य प्रदेश में प्रतिबंधित किया जाएगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)