गुजरात: ज़हरीले धुएं की चपेट में आने से छह मज़दूरों की मौत, 22 अन्य अस्पताल में भर्ती

घटना सूरत के सचिन औद्योगिक क्षेत्र में हुई. एक फैक्टरी के पास खड़े रसायन से भरे टैंकर से कथित तौर पर निकले जहरीले धुएं की चपेट में आने से आसपास के इलाकों में मौजूद 26 मज़दूर बेहोश हो गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. 

Surat: Police personnel and other officials at the site for rescue operation and inspection after a toxic gas leaked from a chemical tanker parked near a factory at Sachin GIDC area, in Surat, Thursday, January 6, 2022. Around 6 people died and 20 others infected by the gas. (PTI Photo)(PTI01 06 2022 000052B)

घटना सूरत के सचिन औद्योगिक क्षेत्र में हुई. एक फैक्टरी के पास खड़े रसायन से भरे टैंकर से कथित तौर पर निकले जहरीले धुएं की चपेट में आने से आसपास के इलाकों में मौजूद 26 मज़दूर बेहोश हो गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया.

सूरत में सचिन जीआईडीसी इलाके में गैस लीक होने के बाद घटनास्थल पर मौजूद पुलिस और प्रशासन के अधिकारी. (फोटो: पीटीआई)

सूरत: गुजरात के सूरत जिले में बृहस्पतिवार को एक फैक्टरी के पास खड़े रसायन से भरे टैंकर से कथित तौर पर निकले जहरीले धुएं की चपेट में आने से कारखाने के छह मजदूरों की मौत हो गई और करीब 22 अन्य अस्पताल में भर्ती हैं.

सूरत नगर निगम (एसएमसी) के प्रभारी मुख्य दमकल अधिकारी बसंत पारीक ने बताया कि हादसे के समय मजदूर सचिन औद्योगिक क्षेत्र स्थित रंगाई कारखाने में सो रहे थे.

उन्होंने बताया कि दमकल विभाग को सुबह करीब चार बजकर 25 मिनट पर घटना की सूचना मिली. जहरीला धुआं सांस लेते समय शरीर में जाने से करीब 25-26 मजदूर बेहोश हो गए थे. यह धुआं कारखाने के पास खड़े एक टैंकर से निकल रहा था. मजदूरों को ‘न्यू सिविल हॉस्पिटल’ में भर्ती कराया गया है.

सिविल अस्पताल के रेजिडेंट चिकित्सा अधिकारी ओंकार चौधरी ने कहा, ‘छह मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि 22 अन्य का इलाज चल रहा है.’

पारीक ने बताया कि बाद में दमकल विभाग ने गैस का रिसाव रोकने के लिए टैंकर के ‘वॉल्व’ को बंद कर दिया.

नगर निगम ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि टैंकर से रसायन को अवैध रूप से निकालने का काम किया जा रहा था, तभी उसमें से जहरीली गैस का रिसाव हुआ और वह आसपास के इलाकों में फैल गई. इससे रंगाई एवं छपाई मिल और आसपास के इलाकों में मौजूद 26 मजदूर बेहोश हो गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. इलाके में दो कुत्तों की भी मौत हो गई.

नगर निकाय ने कहा कि एहतियाती तौर पर आसपास के इलाके के कुछ लोगों को वहां से निकाला गया है.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने घटना पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘सूरत में गैस रिसाव के कारण कई लोगों की मौत हो गई. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें और उनके परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति दें. पीड़ितों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, गुजरात के राज्य मंत्री (गृह) हर्ष संघवी ने कहा, ‘आज तड़के सूरत के सचिन जीआईडीसी इलाके में एक कंपनी में गैस रिसाव के बारे में जानकर बेहद दुख हुआ.’

उन्होंने कहा, ‘इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में जान गंवाने वाले लोगों के आत्मा को भगवान शांति दे और घायलों को शीघ्र स्वस्थ करे. मैं पुलिस विभाग के लगातार संपर्क में हूं. पुलिस आयुक्त से बात की, उन्हें इस मामले को प्राथमिकता के आधार पर देखने के निर्देश दिए. हम दिवंगत आत्माओं के परिवारों के साथ एकजुटता से खड़े हैं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)