भारत

यूपी चुनाव: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, गोरखपुर से उतरेंगे आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में भाजपा और बसपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. वहीं, पंजाब में कांग्रेस ने भी 86 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है.

योगी आदित्यनाथ. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: शनिवार, 15 जनवरी का दिन पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर उम्मीदवारों की सूची जारी करने का रहा. उत्तर प्रदेश में भाजपा ने पहले और दूसरे चरण की  कुल 113 सीटों पर होने वाले चुनावों को ध्यान में रखकर 105 उम्मीदवारों की सूची जारी की है.

साथ ही, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किस सीट चुनाव लड़ेंगे, इस संबंध में लग रहे कयासों को भी खत्म कर दिया है. वहीं, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी पहले चरण की 58 में से 53 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं.

यूपी के अलावा, पंजाब में कांग्रेस ने भी कुल 117 में से 86 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है.

केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की.

पहले और दूसरे चरण के 105 उम्मीदवारों के अलावा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की चुनावी सीटों का भी ऐलान कर दिया गया.

योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहरी सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी जिले की सिराथू सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे. बता दें कि योगी वर्तमान में विधान परिषद के सदस्य हैं. वे पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ को अयोध्या सीट से उतारने को लेकर चर्चा थी. पार्टी में इस पर चर्चा भी हुई थी और अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) पर छोड़ दिया गया था. इससे पहले उनके मथुरा से चुनाव लड़ने की भी बातें फैली थीं.

योगी की गोरखपुर शहरी सीट पर छठवें चरण में 3 मार्च को मतदान होगा, वहीं केशव प्रसाद मौर्य की सिराथू सीट पर पांचवें चरण में 27 फरवरी को मतदान होगा.  सिराथू से मौर्य 2012 में भी विधायक रह चुके हैं, जबकि कौशांबी मौर्य का गृह जिला है.

योगी की सीट निर्धारित होने के संबंध में अखिलेश ने चुटकी लेते हुए कहा, ‘कभी वे कहते थे कि अयोध्या से लड़ेंगे, कभी कहते थे मथुरा से, कभी कहते थे प्रयागराज से लड़ेंगे तो कभी जेवर से, खुशी है इस बात की कि भाजपा ने उन्हें उनके घर भेज दिया.’

भाजपा ने पहले चरण की 58 में से 57 और दूसरे चरण की 55 में से 48 सीटों पर नामों की घोषणा की है. सूची में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेेटे पंकज सिंह का भी नाम है. वे नोएडा सीट पर लड़ेंगे.

हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक, पहली सूची में पार्टी ने 20 विधायकों के टिकट काटे हैं. वहीं, कुल 107 सीटों पर 44 ओबीसी, 19 दलित और 10 महिलाओं को मौक दिया गया है. सूची में 21 नए चेहरे हैं. मौजूदा 83 में से 63 विधायकों को ही टिकट मिला है.

पार्टी ने इन दो चरणों के लिए 83 मौजूदा विधायकों में 63 को दोबारा उम्मीदवार बनाया है, जबकि 20 उम्मीदवारों का टिकट काट दिया है. यूपी चुनाव को लेकर इसे भाजपा के लिए कदम को एंटी इंकम्बेंसी की काट के लिए बड़ा दांव माना जा रहा है.

107 सीटों में 44 में ओबीसी, 19 में एससी और 10 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है. इस सूची में 21 नए चेहरे हैं.

बसपा ने पहले चरण की 58 में से 53 सीटों पर किए उम्मीदवार घोषित

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने अपने जन्मदिन पर पहले चरण की 58 सीटों में से 53 पर प्रत्याशियों की घोषणा की.
मायावती ने राजधानी लखनऊ में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में विधानसभा चुनावों में जीत का दावा करते हुए कहा कि चूंकि वह पार्टी का काम देख रही हैं इसलिए चुनाव नहीं लड़ रही हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पहले चरण की पांच बची हुई सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा शीघ्र कर दी जाएगी.

 

Koo App

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय बहन सुश्री मायावती जी ने आज अपने जन्मदिन पर लखनऊ स्थित बसपा प्रदेश कार्यालय (12, माल एवेन्यू) पर यूपी विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के 53 बसपा प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की. आप सभी प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्र में खूब मेहनत करें और बहन जी के हाथों को मजबूत करें. जीत की अग्रिम शुभकामनाएं. #UpElectionsKoo

Satish Chandra Misra (@satishmisrabsp) 15 Jan 2022

बसपा कार्यालय द्वारा जारी पहली सूची में नोएडा से कृपाराम शर्मा, दादरी से मनवीर सिंह भाटी और जेवर से नरेंद्र भाटी ‘दादा’ का नाम शामिल है.

गौतमबुद्ध नगर जिले में दादरी बसपा सुप्रीमो मायावती का गृह क्षेत्र भी है. बसपा 15 जनवरी को मायावती के जन्मदिन को ‘जनकल्याणकारी दिवस’ के रूप में मनाती है.

इस दौरान मायावती ने दल-बदल क़ानून में संशोधन की भी मांग कर डाली. उन्होंने कहा, ‘देश में चुनाव नजदीक आते ही स्वार्थी किस्म के लोगों का दल-बदल करने का सिलसिला शुरू हो जाता है, इसे ध्यान में रखकर अब दल-बदल कानून को सख्त बनाने की जरूरत हैं क्योंकि इससे हमारे लोकतंत्र पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है.’

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी.

दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा.

पंजाब में कांग्रेस की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 86 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की. जिसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा और ओपी सोनी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं.

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, मुख्यमंत्री चन्नी चमकौर साहिब से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे. सिद्धू अपनी वर्तमान सीट अमृतसर पूर्व, रंधावा अपनी वर्तमान सीट डेरा बाबा नानक और सोनी भी अपने मौजूदा क्षेत्र अमृतसर मध्य से ही चुनाव लड़ेंगे.

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा कादियान से चुनाव लड़ेंगे.

हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुईं मालविका सूद मोगा से पार्टी की उम्मीदवार होंगी. वह अभिनेता सोनू सूद की बहन हैं.

गौरतलब है कि पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होना है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)