भारत

विधानसभा चुनाव: पांच राज्यों में दो मौजूदा और पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिली हार

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और उनके उत्तराखंड के समकक्ष पुष्कर सिंह धामी अपनी-अपनी सीट से हार गए हैं. पूर्व मुख्यमंत्रियों में पंजाब में तीन- प्रकाश सिंह बादल, अमरिंदर सिंह व राजिंदर कौल भट्टल, उत्तराखंड में हरीश सिंह रावत और गोवा में चर्चिल अलेमाओ को हार का सामना करना पड़ा है.

प्रकाश सिंह बादल, पुष्कर सिंह धामी, हरीश रावत, अमरिंदर सिंह और चरणजीत सिंह चन्नी. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बृहस्पतिवार को घोषित हुए नतीजे कई राजनीतिक दिग्गजों के लिए निराशा लेकर आए. इस चुनाव में दो मौजूदा और पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों को अपनी-अपनी सीट से शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और उनके उत्तराखंड के समकक्ष पुष्कर सिंह धामी भी अपनी-अपनी सीट से हार गए हैं.

यही हाल उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश सिंह रावत और पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल एवं अमरिंदर सिंह का भी हुआ है और वे भी अपनी-अपनी सीट से पराजित हुए हैं.

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी भले ही चुनावी लड़ाई हार गए हों, लेकिन उनकी पार्टी उत्तराखंड में विजयी हुई है. कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष भुवन कापड़ी ने धामी को शिकस्त दे दी है.

पंजाब में तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों – प्रकाश सिंह बादल, अमरिंदर सिंह और राजिंदर कौल भट्टल अपनी-अपनी सीट से चुनाव हार गए हैं.

पंजाब के दो बार के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अपने गढ़ पटियाला नगर सीट से 19,873 मतों के अंतर से चुनाव हार गए हैं. आम आदमी पार्टी (आप) के अजित पाल सिंह कोहली ने उन्हें पटियाला नगर सीट से मात दी.

वहीं, शिरोमणि अकाली दल संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल पंजाब के मुक्तसर जिले में अपनी पारंपरिक लांबी सीट से आम आदमी पार्टी के गुरमीत सिंह खुडियां से चुनाव हार गए हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भदौड़ और चमकौर साहिब, दोनों सीट से चुनाव हार गए हैं. भदौड़ से पहली बार चुनाव लड़ रहे उगोके ने चन्नी को 37,558 मतों से हराया.

पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल आम आदमी पार्टी के प्रतिद्वंद्वी से चुनाव हार गए हैं.

पंजाब सरकार में अधिकतर मौजूदा और पूर्व मंत्री चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवारों से हारे हैं.

गोवा में पूर्व मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार चर्चिल अलेमाओ को बेनौलिम सीट से आप उम्मीदवार के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा.

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है.  उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में भाजपा बढ़त बनाए हुए, जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी आगे है. गोवा में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिली है लेकिन भाजपा बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)