राजनीति

जीत जवाबदेही का नया संकेत, हमें जोश के साथ होश बनाए रखना है: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में स्पष्ट बहुमत पाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मतगणना के बारे में पिछले दो-तीन दिनों से जो भ्रामक प्रचार चलाए जा रहे थे उसे राज्य की जनता ने दरकिनार करते हुए भाजपा और सहयोगी दलों को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाया है.

योगी आदित्यनाथ. (फोटो साभार: ट्विटर)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य के लोगों ने जाति और धर्म की राजनीति को दरकिनार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगियों की जीत सुनिश्चित की है.

चुनाव परिणामों और रुझानों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता प्रतीत होने के बाद योगी ने प्रदेश भाजपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्ष द्वारा पिछले दो-तीन दिनों से चलाए जा रहे ‘भ्रामक’ अभियान को उन लोगों ने दरकिनार कर दिया है, जिन्होंने भाजपा के अच्छे शासन में विश्वास जताया.

योगी परोक्ष तौर पर ईवीएम पर सवाल उठाने के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव पर कटाक्ष कर रहे थे.

मुख्‍यमंत्री आदित्‍यनाथ ने राज्‍य विधानसभा चुनाव में भाजपा के बढ़िया प्रदर्शन के लिए जनता और कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए कहा, ‘हम सबको एक बार फिर साबित करना है कि राष्ट्रवाद, सुरक्षा, विकास और सुशासन के मुद्दे पर भाजपा को जो प्रचंड बहुमत जनता जनार्दन ने दिया है उस पर हमें खरा उतरना ही होगा.’

राज्य विधानसभा चुनाव के बृहस्पतिवार को मतगणना में अभी तक के परिणाम एवं रुझान में भाजपा एक बार फिर उत्तर प्रदेश में सत्ता बरकरार रखती प्रतीत हो रही है. खबर लिखे जाने तक भाजपा गठबंधन राज्य में 274 सीटों पर बढ़त बना चुकी है, जबकि सपा गठबंधन 124 सीटों पर आगे है.

भाजपा के बढ़िया प्रदर्शन के उत्साह से लबरेज योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह जीत हमें जवाबदेही का नया संकेत देती है, हमें जोश के साथ होश को बनाए रखना है और इससे भी मजबूती के साथ हमें आम जनमानस के आकांक्षाओं के अनुरूप एक बार फ‍िर से अपने को साबित करना होगा.’

योगी ने कहा, ‘हम सबका सौभाग्य है कि दुनिया के सबसे यशस्वी नेता नरेंद्र मोदी जी का नेतृत्व और मार्गदर्शन हमारे पास है और उनके मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश देश का नंबर एक प्रदेश बनेगा, इस विश्वास के साथ हम सब एक बार फ‍िर से 25 करोड़ जनता की सेवा के लिए अपनी-अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे.’

ईवीएम को लेकर राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी द्वारा लगाए गए आरोपों पर योगी ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि पहली बार सात चरणों में हुए विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए.

उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, मतगणना के बारे में पिछले दो-तीन दिनों से जो भ्रामक प्रचार चलाए जा रहे थे उसे राज्य की जनता ने दरकिनार करते हुए भाजपा और सहयोगी दलों को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाया है.

योगी ने कहा कि जब हम कोरोना वायरस और भ्रष्‍टाचार से लड़ रहे थे तब तमाम षड्यंत्रकारी लोग भाजपा और इसकी सरकार के खिलाफ साजिश रचने का कार्य कर रहे थे, लेकिन आज जनता ने उनकी बोलती बंद करने का कार्य किया है.

उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग, चुनाव की प्रक्रिया से जुड़े लोगों, प्रशासन और पुलिस तथा अन्य विभागों के कर्मियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि कोरोना वायरस जैसी महामारी के बावजूद शांतिपूर्ण तरीके से लोकतंत्र के इस पर्व को संपन्‍न कराने में जिन्होंने अपना योगदान दिया है, उन सभी को वह हृदय से धन्यवाद देते हैं.

उन्होंने कहा कि यह प्रचंड बहुमत भाजपा के राष्ट्रवाद, विकास और सुशासन के मॉडल को उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनता का आशीर्वाद है. उन्होंने कहा कि इस आशीर्वाद को स्वीकार करते हुए आम जनमानस की आकांक्षाओं के अनुरूप ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबके प्रयास’ के मंत्र को अंगीकार करते हुए निरंतर आगे बढ़ना होगा.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के बढ़िया प्रदर्शन के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डाक्टर दिनेश शर्मा और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह व प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता भाजपा मुख्यालय पहुंचे और एक-दूसरे को बधाई दी.

‘जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे, यूपी में फ‍िर से हम भगवा लहराएंगे’ गीत के बीच योगी आदित्यनाथ कार्यकर्ताओं पर फूल-माला फेंक रहे थे. होली से एक सप्ताह पहले ही होली भरे माहौल में ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारों के साथ अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में भाजपा की प्रचंड बहुमत की सरकार बनने जा रही है.

उन्होंने कहा कि इन चार राज्यों में प्रधानमंत्री मोदी के विकास और सुशासन को एक बार फ‍िर से जनता ने अपना आशीर्वाद दिया है.

उन्होंने कहा, ‘मैं इस अवसर पर सबसे पहले आदरणीय प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) जी का, आदरणीय राष्‍ट्रीय अध्यक्ष (जे पी नड्डा) जी, माननीय गृह मंत्री (अमित शाह), माननीय रक्षा मंत्री (राजनाथ सिंह) और अपने उन सभी नेताओं का हृदय से अभिनंदन करता हूं, जिनके नेतृत्व में भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ चार राज्यों में पुन: अपनी सरकार वापस लाने में सफल रही है.’

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आबादी के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य है, इस कारण राज्य पर, विशेष रूप से पूरे देश और दुनिया की निगाहें थीं.

उन्होंने कहा कि आज भाजपा और सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) और निषाद राज पार्टी ने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में फ‍िर से प्रचंड बहुमत प्राप्त किया. उन्होंने कहा कि वह इस प्रचंड बहुमत के लिए उत्तर प्रदेश की जनता का हृदय से आभार जताते हैं.

उन्होंने कार्यकर्ताओं के प्रति आभार जताते हुए कहा कि वह इस अवसर पर भाजपा और समान विचारधारा वाले दलों के कार्यकर्ताओं का अभिनंदन करते हैं जिनके नेतृत्व और परिश्रम से आज भाजपा को अपने सहयोगी दलों के साथ इतना प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने का अवसर मिला है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश जीत गया, विकास और राष्ट्रवाद जीत गया, कार्यकर्ताओं का परिश्रम जीत गया, प्रदेश का एक-एक गरीब जीत गया.

उन्होंने कार्यकर्ताओं का स्वागत करते हुए कहा, ‘मोदी जी-योगी जी की डबल इंजन की सरकार के अभूतपूर्व विकास का जवाब प्रदेश की जनता जनार्दन ने दिया है.’

सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फ‍िर एक बार गरीबों को समर्पित सरकार जीती है और दलित शोषित वंचित, पिछड़ा, सभी वर्गों ने दिल खोलकर आशीर्वाद दिया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)