वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के दाम में वृद्धि को लेकर कांग्रेस और टीआरएस ने केंद्र पर निशाना साधा

कांग्रेस नेता अलका लांबा ने वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के दाम में वृद्धि को लेकर आरोप लगाया कि केंद्र वास्तविक मुद्दों से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है और दाम बढ़ा रहा है. वहीं, तेलंगाना राष्ट्र समिति की नेता के. कविता ने कहा कि मोदी सरकार के कार्य और फैसले उनकी आम जनता के प्रति असंवेदनशीलता को दिखाते हैं.

New Delhi: A worker carries a commercial gas cylinder in New Delhi, Monday, Nov 1, 2021. The price of commercial LPG cylinder has been hiked by Rs 266, and will cost Rs 2,000.50 in Delhi. (PTI Photo/Manvender Vashist)(PTI11 01 2021 000044B)

कांग्रेस नेता अलका लांबा ने वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के दाम में वृद्धि को लेकर आरोप लगाया कि केंद्र वास्तविक मुद्दों से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है और दाम बढ़ा रहा है. वहीं, तेलंगाना राष्ट्र समिति की नेता के. कविता ने कहा कि मोदी सरकार के कार्य और फैसले उनकी आम जनता के प्रति असंवेदनशीलता को दिखाते हैं.

(फाइल फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/हैदराबाद: कांग्रेस ने 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के दाम में वृद्धि की खबरों को लेकर रविवार को केंद्र पर निशाना साधा और बढ़े हुए मूल्य को वापस लेने की मांग की.

कांग्रेस नेता अलका लांबा ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि केंद्र वास्तविक मुद्दों से ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है और दाम बढ़ा रहा है.

लांबा ने कहा कि एक मार्च को वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई, एक अप्रैल को इसमें 250 रुपये की वृद्धि की गई और एक मई को एक बार फिर 102.5 रुपये दाम बढ़ाए गए.

उन्होंने कहा कि आठ महीने में वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के दाम 618.5 रुपये बढ़ गए हैं.

खबरों के अनुसार, दिल्ली में 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के दाम अब 2,355.50 रुपये होंगे, जो इससे पहले 2,253 रुपये प्रति सिलेंडर थे.

लांबा ने कहा कि महंगाई के साथ गरीबों और कामकाजी वर्ग पर बार-बार हमला किया जा रहा है.

उन्होंने कहा, ‘चिंता और बढ़ जाती है, क्योंकि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में करीब 2.1 करोड़ नौकरियां घट गई हैं और 45 करोड़ लोगों ने सारी उम्मीदें खत्म होने के बाद नौकरी की तलाश ही बंद कर दी है.’

कांग्रेस नेता ने कहा कि सबसे बड़ा हमला भारतीय महिलाओं पर हुआ है, जिनमें से केवल करीब 9 प्रतिशत ही अब कार्यरत हैं.

लांबा ने आरोप लगाया कि देश ‘मोदी जनित आपदा’ से गुजर रहा है, जहां कोयले की भारी कमी है और इस भीषण गर्मी में लोग बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी कम नहीं हो रहीं. महंगाई पर वार करने के बजाय मोदी सरकार कांग्रेस और राहुल गांधी पर हमला करने को तरजीह देती है.’

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि देश के सामने इन सभी समस्याओं के बीच यह असंवेदनशील सरकार मूकदर्शक बनकर खड़ी है.

लांबा ने कहा, ‘हम बढ़ती कीमतों के मुद्दे को उठाते रहेंगे और सरकार को अपने क्रोनी कैपिटलिस्ट दोस्तों के कल्याण से ऊपर उठने के लिए मजबूर करेंगे. हम मांग करते हैं कि कीमतों में इस बढ़ोतरी को वापस लिया जाए.’

उन्होंने आरोप लगाया, ‘हर बार किसी त्योहार से पहले यह सरकार उपहार के बजाय कीमतों में वृद्धि के साथ लोगों पर हमला करती है.’

टीआरएस ने भी केंद्र सरकार की आलोचना की

तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडरों के दाम में वृद्धि की खबरों को लेकर रविवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

टीआरएस की नेता एवं विधानपरिषद सदस्य के. कविता ने कहा कि एक बार फिर कीमत में 102.5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है और (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के फैसले आम जनता के प्रति कथित असंवेदनशीलता को प्रदर्शित करते है.

टीआरएस प्रमुख एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता ने ट्वीट किया, ‘मोदी सरकार के कार्य और फैसले उनकी आम जनता के प्रति असंवेदनशीलता को दिखाते हैं. वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 102 रुपये बढ़ोतरी की गई है? चुनाव के बाद दूसरी बड़ी बढ़ोतरी. सरकार क्या उम्मीद करती है, क्या लोग दुकानें बंद कर घर में बैठ जाएं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)