भारत

गिरफ़्तार आईएएस अधिकारी के साथ अमित शाह की तस्वीर साझा करने पर फिल्मकार के ख़िलाफ़ केस दर्ज

गुजरात पुलिस ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाल में गिरफ़्तार की गईं झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तस्वीर साझा करने के मामले में फिल्मकार अविनाश दास के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है. इसके अलावा उनके ख़िलाफ़ फेसबुक पर 17 मार्च को छेड़छाड़ की गई एक तस्वीर साझा करके राष्ट्रध्वज का अपमान करने के आरोप में भी केस किया गया है, जिसमें एक महिला तिरंगा पहने दिख रही है.

फिल्मकार अविनाश दास. (फोटो साभार: सोशल मीडिया)

अहमदाबाद: गुजरात पुलिस ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाल में गिरफ्तार की गईं झारखंड काडर की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी पूजा सिंघल के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तस्वीर साझा करने के मामले में फिल्मकार अविनाश दास के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

अहमदाबाद पुलिस के ‘डिटेक्शन ऑफ क्राइम ब्रांच’ के पुलिस अधीक्षक एचएम व्यास ने बताया कि दास (46 वर्ष) ने आठ मई को अपने ट्विटर एकाउंट पर एक तस्वीर साझा की थी, जिसमें पांच साल पहले हुए एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शाह और सिंघल साथ दिख रहे हैं, लेकिन दास ने लोगों को गुमराह करने और केंद्रीय मंत्री की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए इसे ट्वीट किया.

अधिकारी ने बताया कि दास के खिलाफ अपने फेसबुक एकाउंट पर 17 मार्च को छेड़छाड़ की गई एक ऐसी तस्वीर साझा करके राष्ट्रध्वज का अपमान करने के आरोप में भी मामला दर्ज किया गया है, जिसमें एक महिला तिरंगा पहने दिख रही है.

उन्होंने बताया कि ट्विटर पर आठ मई को साझा की गई तस्वीर के मामले में दास के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 469 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कानून की धारा 67 के तहत मामला दर्ज किया गया था.

अधिकारी ने बताया कि फेसबुक पर साझा की गई तस्वीर के मामले में दास के खिलाफ ‘राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम’ और आईटी कानून की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

दास ने 2017 में स्वरा भास्कर, संजय मिश्रा और पंकज त्रिपाठी अभिनीत फिल्म ‘अनारकली ऑफ आरा’ का निर्देशन किया था.

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को खूंटी में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) निधि के कथित गबन और अन्य संदिग्ध वित्तीय लेन-देन के मामले में बीते 11 मई को गिरफ्तार किया था.

सिंघल से कथित तौर पर जुड़े चार्टर्ड अकाउंटेंट व वित्तीय सलाहकार सुमन कुमार को ईडी ने सात मई को गिरफ्तार किया था. इससे एक दिन पहले उनके परिसरों और विभिन्न राज्यों में अन्य जगहों पर केंद्रीय एजेंसी ने छापेमारी की थी. कुमार के परिसर से छापेमारी में 19 करोड़ रुपये से अधिक नकद बरामद किया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)