तेलंगाना: कथित तौर पर अंतरजातीय विवाह के चलते शख़्स की हत्या

घटना हैदराबाद की है, जहां साल भर पहले एक अन्य जाति की महिला से प्रेम विवाह करने वाले नीरज पी. पर बीच बाज़ार में चाकुओं से हमला किया गया, जिसके बाद उनकी मौत हो गई. मामले में पुलिस ने उनकी पत्नी के पांच क़रीबी रिश्तेदारों को गिरफ़्तार किया है.

/
(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

घटना हैदराबाद की है, जहां साल भर पहले एक अन्य जाति की महिला से प्रेम विवाह करने वाले नीरज पी. पर बीच बाज़ार में चाकुओं से हमला किया गया, जिसके बाद उनकी मौत हो गई. मामले में पुलिस ने उनकी पत्नी के पांच क़रीबी रिश्तेदारों को गिरफ़्तार किया है.

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

हैदराबाद: यहां एक व्यक्ति की कथित तौर पर हत्या करने के लिए उसकी पत्नी के पांच करीबी रिश्तेदारों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने यह जानकारी दी.

पुलिस ने बताया कि हत्या के मामले में कानून का उल्लंघन करने वाले एक किशोर को भी पकड़ा गया है.

न्यूज़ मिनट के अनुसार, दूसरी जाति की महिला से विवाह करने वाले नीरज पी. (21) की बेगम बाजार में शुक्रवार की रात को कथित तौर पर पांच लोगों ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी.

पुलिस उपायुक्त (पश्चिम क्षेत्र) डी. जोएल डेविस ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि नीरज को एक महिला पसंद थी और वे शादी करना चाहते थे और उन्होंने इस संबंध में अपने परिवार के सामने प्रस्ताव रखा.

उन्होंने कहा कि हालांकि, महिला के परिवार के सदस्यों ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया और उनकी शादी करने से इनकार कर दिया. इसके बाद दोनों ने महिला के परिवार की इच्छा के विरुद्ध जाकर अप्रैल 2021 में एक मंदिर में शादी कर ली और शमशीरगंज में रहने लगे.

पुलिस ने बताया कि पांचों आरोपियों, जो नीरज की पत्नी के करीबी रिश्तेदार हैं, ने उसे मारने की साजिश रची.

पुलिस ने बताया कि शुक्रवार की रात वह व्यक्ति अपने दादा के साथ बाइक से अपने परिजन के घर जा रहा था कि तभी आरोपियों ने उन्हें रोका और चाकुओं से हमला कर दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए और राजकीय अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

पुलिस ने बताया कि इसके बाद आरोपी मौके से फरार हो गए. शाहीनगंज थाने में हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस ने कहा कि घटना के समय आरोपी नशे में थे. पुलिस ने बताया कि सात टीमों का गठन किया गया और हत्या के 24 घंटे के भीतर पांच आरोपियों और किशोर को यहां से पकड़ लिया गया.

उन्होंने बताया कि फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं.

इससे पूर्व दिन में नीरज की पत्नी ने आरोप लगाया कि हत्या के लिए उसके भाई और परिवार के अन्य सदस्य जिम्मेदार है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, महिला के परिजनों ने इन आरोपों से इनकार करते हुए दावा किया कि कुछ अन्य लोगों ने नीरज की हत्या कराई थी.

दंपति का दो महीने का एक बच्चा है. नीरज की पत्नी ने शनिवार को टीवी चैनलों से कहा कि हत्या के लिए उनके परिवार के सदस्य जिम्मेदार हैं और सभी पांच हत्यारों को फांसी दी जानी चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘मेरे परिवार के सदस्यों ने पहले मुझे और मेरे पति को हमारे प्रेम विवाह को लेकर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी. मुझे इंसाफ चाहिए.’

वहीं, नीरज के पिता ने कहा कि इस घातक हमले से पहले उनके बेटे को कोई धमकी नहीं मिली थी, लेकिन उन्होंने भी नीरज की हत्या को उनके अंतरजातीय विवाह से जोड़ा.

इंडिया टुडे के अनुसार, उन्होंने बताया, ‘मेरे बेटे ने पिछले साल अप्रैल में अपनी जाति से बाहर शादी की और उन दोनों का ढाई महीने का एक बेटा है. मेरे बेटे पर इसी संबंध के चलते पांच लोगों ने हमला किया. उसे कोई धमकी नहीं मिली थी लेकिन हमने पुलिस को मामले की जानकारी दे दी थी. साल भर पहले हमने सुरक्षा के लिए पुलिस से संपर्क किया था.’

इस बीच, घटना की निंदा करते हुए बड़ी संख्या में लोगों ने इलाके में एक जुलूस निकाला और नारेबाजी की. उन्होंने हत्यारों को फांसी देने की मांग की. बेगम बाजार में ज्यादातर दुकानें हत्या के विरोध में बंद रहीं.

एक संबंधित घटनाक्रम में तेलंगाना राज्य मानवाधिकार आयोग (टीएसएचआरसी) ने शनिवार को इस घटना को लेकर हैदराबाद के पुलिस आयुक्त से 30 जून तक रिपोर्ट मांगी.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार आयोग ने हत्या की इस घटना के बारे में मीडिया रिपोर्टों का स्वत: संज्ञान लिया.

उल्लेखनीय है कि इस घटना से करीब दो सप्ताह पहले शहर में एक दलित व्यक्ति को उसके परिवार की इच्छा के विरुद्ध एक मुस्लिम महिला से कथित तौर पर शादी करने के लिए पीटा गया था और फिर चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)